सावधान! यह एसएमएस कर सकता है आपको कंगाल, बीएसएनएल ने जारी किया अलर्ट

टीम भारत दीप |

कंपनी ने ऐसे मेसेज से बचकर रहने की सलाह दी है।
कंपनी ने ऐसे मेसेज से बचकर रहने की सलाह दी है।

BSNL का यह अलर्ट देश में हो रहे SMS फ्रॉड्स को लेकर है। जानकारी के मुताबिक कंपनी ने अपने यूजर्स को चेताया है कि जालसाज आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए KYC डिटेल्स का यूज कर रहे हैं।

नई दिल्ली। एक एसएमएस आपको कंगाल बना सकता है। क्या आप यकीन करेंगे? जी हां, आपको यकीन करना ही पड़ेगा। क्योंकि जालसाज इन दिनों काफी सक्रिय हो चले हैं। इसी के चलते बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है।

दरअसल सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL ने अपने यूजर्स को अलर्ट किया है। BSNL का यह अलर्ट देश में हो रहे SMS फ्रॉड्स को लेकर है। जानकारी के मुताबिक कंपनी ने अपने यूजर्स को चेताया है कि जालसाज आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए KYC डिटेल्स का यूज कर रहे हैं।

बताया गया कि BSNL ने आगे कहा कि धोखाधड़ी करने वाले जालसाज, ग्राहकों से एसएमएस के जरिए संपर्क कर रहे हैं और उन्हें बता रहे हैं कि अगर उन्होंने KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं की तो उनका बीएसएनएल सिम डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

बताया गया कि यह फर्जी एसएमएस CP-SMSFST, AD-VIRINF, CP-BLMKND, और BP-ITLINN जैसे हेडर्स के साथ भेजे जाते हैं। इस बाबत बीएसएनएल ने साफ़ कहा है कि ये मेसेज कंपनी की तरफ से नहीं भेजे जा रहे हैं। कंपनी ने ऐसे मेसेज से बचकर रहने की सलाह दी है।

गौरतलब है कि SMS फ्रॉड से जुड़े मामलों को रोकने के लिए सरकार और टेलिकॉम कंपनियों ने नया SMS टेम्पलेट लागू किया है। नया एसएमएस टेम्प्लेट ब्लॉकचेन तकनीक की मदद से चलेगा। बताते चलें कि बीएसएनएल का नया एसएमएस टेम्प्लेट सिस्टम कल से लाइव हो गया है।

इस कारण से बहुत इम्पोर्टेन्ट मेसेज जैसे की ओटीपी भी कल ग्राहकों को नहीं भेजे जा रहे थे। बताया गया कि कंपनी दूसरे बिज़नेसों को नए एसएमएस टेम्पलेट को अपनाने के लिए बहुत समय दिया, लेकिन बड़ी संस्थानों ने उसको बहुत अधिक महत्व नहीं दिया।

इस वजह से अब दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के मुताबिक नया SMS verification system कल से लाइव हो गया है। अब कोई भी मेसेज जो एक वेरीफाईड कंपनी भेजेगी उसे सरकार द्वारा सुझाए गए हैडर और फूटर टेम्पलेट का पालन करना होगा।

बताया गया कि इस नए सिस्टम के आने से एसएमएस फ्रॉड कम हो जाएंगे। क्योंकि वो SMS जिसको कंपनी वेरिफाई नहीं कर पाएगी वो मेसेज ब्लॉक हो जाएंगे और ग्राहकों तक नहीं पहुंच पाएंगे। मगर इस तरह की धोखाधड़ी के बारे में पता होना जरूरी है।

कंपनी ने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अपनी कोई पर्सनल जानकारी और फ़ोन पर आए ओटीपी को किसी के भी साथ शेयर न करें। यदि आपके पास कोई फेक या फ्रॉड SMS आता है तो उसकी शिकायत टेलिकॉम कंपनी या संबंधित अधिकारियों से करें। 
 


संबंधित खबरें