बेटियों की कोख में हत्या: महंगे वाहनों में घूम रहा गिरोह, 10 से 15 हजार में कर रहा लिंग परीक्षण

टीम भारत दीप |

गिरोह मरीज पटाने के बाद हरियाणा से मशीन मंगवा लेता है।
गिरोह मरीज पटाने के बाद हरियाणा से मशीन मंगवा लेता है।

प्रदेश में इस समय कन्याओं को गर्भ में मारने वाला अंतरराज्यीय गिरोह सक्रिया है। यह पूरा गिरोह दलालों के माध्यम से कन्याओं के कत्ल का कारोबार कर रहा है। क्योंकि प्रदेश सरकार सख्त कदम उठा रहीं ऐसे में इस गिरोह ने एक जगह ठिकाना न बनाकर चलता फिरता लैब लेकर चलता है।

लखनऊ। प्रदेश में इस समय कन्याओं को गर्भ में मारने वाला अंतरराज्यीय गिरोह सक्रिया है। यह पूरा गिरोह दलालों के माध्यम से कन्याओं के कत्ल का कारोबार कर रहा है।

प्रदेश सरकार सख्त कदम उठा रहीं ऐसे में इस गिरोह ने एक जगह ठिकाना न बनाकर चलता फिरता लैब लेकर चलता है। जानकारी के अनुसार हरियाणा में यूपी, पंजाब और दिल्ली के 150 से अधिक दलाल सक्रिय हैं।​

गिरोह मरीज पटाने के बाद हरियाणा से मशीन मंगवा लेता है। गर्भ में लड़की पल रही लड़की का अबाॅर्शन कराने के अलग से 10 से 20 हजार रुपए में ठेका लेते हैं।गिरोह माेबाइल आधारित चीन से मंगवाई पाेर्टेबल मशीन से गर्भ की जांच करते है।

 दलालाें काे प्रति केस 10 से 12 हजार कमीशन के ताैर पर मिलते हैं। कई बार अधिक केस भिजवाने पर यह राशि 15 हजार भी कर दी जाती है। जानकारी के अनुसार इस गिरोह के दलाल गांव —गांव में सक्रिय रहते है। इनके संपर्क आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं से संपर्क रहता है।

यहां तक कि सरकरी और प्राइवेट अस्पतालों के वार्ड ब्वाय और नर्स भी इनके संपर्क में रहते है। जब कोई दंपत्ति अपने होने वाले शिशु के लिंग के बारे में जानना चाहता है तो गिरोह उन तक आसानी से पहुंच जाता है।

पहले की तहर अब लिंग परीक्षण के लिए कोई एक ठीकाना नहीं है,​बल्कि यह चलते—फिरते अस्पताल में रूप में लिंग परीक्षण कराने वाले दंपत्ति के बाद के पास पहुंचकर जांच कर बताते है कि यह लड़का है या लड़की।

यहीं नहीं यह ​गिरोह लड़कियों की हत्या करने का भी सौदा करता है। सरकार लिंग परीक्षण पर सख्त कार्रवाई कर रही है, इसलिए यह गिरोह इस तरह से लड़कियों की हत्या कर रहा है।


संबंधित खबरें