दिल्ली में टूव्हीलर-कार खरीदने वालों को केजरीवाल सरकार का तोहफा, डेढ़ लाख तक छूट

टीम भारत दीप |

सीएम अरविंद केजरीवाल
सीएम अरविंद केजरीवाल

लोगों को रोजगार और सरकार की जेब में भी पैसा आएगा। लेकिन, ई-व्हीकल में सबसे बड़ी परेशानी उसके चार्जिंग प्वाइंट हैं। सरकार का कहना है कि जल्द ही इस पर भी काम किया जाएगा।

नई दिल्ली। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अपनी ई-व्हीकल यानी इलेक्ट्रििक व्हीकल पाॅलिसी का एलान किया है। इसी पाॅलिसी के साथ ई-स्कूटर, रिक्शा, कार आदि खरीदने वालों के लिए छूट का एलान भी शामिल है। सरकार का मानना है कि इससे अगले पांच सालों में पांच लाख लोग ई-व्हीकल का इस्तेमाल करने लगेंगे। 

इससे पाॅल्युशन तो कम होगा ही। लोगों को रोजगार और सरकार की जेब में भी पैसा आएगा। लेकिन, ई-व्हीकल में सबसे बड़ी परेशानी उसके चार्जिंग प्वाइंट हैं। सरकार का कहना है कि जल्द ही इस पर भी काम किया जाएगा। 

बीते दिनों सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में बताया था कि ई-स्कूटर, आॅटो, रिक्शा खरीदने पर 30000 की छूट मिलेगी। वहीं कार पर डेढ़ लाख तक फायदा लोगों को मिलनेे वाला है। योजना की निगरानी और उसे सही तरीके से लागू कराने के लिए सरकार ईवी सेल का भी गठन करेगी। 

मुख्यमंत्री ने इस दिशा में एक साल के अंदर 100 चार्जिंग स्अेशन बनाने का वादा भी किया है। सोसाइटी आॅफ मैन्युफैक्चरर्स आॅफ इलेक्ट्रििक व्हीकल के डायरेक्टर जनरल सोहिंदर गिल सरकार की पाॅलिसी से तो खुश हैं और उन्होंने इस क्रांतिकारी बताया है लेकिन, उनका कहना है कि इसमें बस एक कमी रह गई।

सरकार की यह योजना लिथियम बैटरी वाले ई-स्कूटर के लिए नहीं है। दरअसल यही स्कूटर अपनी कीमत और फीचर्स के कारण दिल्ली वालों के बीच काफी पाॅपुलर है। महिंद्रा इलेक्ट्रििक के सीईओ महेश बाबू ने भी दिल्ली सरकार के इस कदम को सराहा है। 


संबंधित खबरें