डेंगू का डंक: वायरल बुखार से 15 लोगों की मौत, मैनपुरी में प्रधान ने तोड़ा दम, आगरा में छह की मौत

टीम भारत दीप |

कासगंज में  ढोलना निवासी दिव्या (15) पुत्री हाकिम सिंह की डेंगू से मौत हो गई।
कासगंज में  ढोलना निवासी दिव्या (15) पुत्री हाकिम सिंह की डेंगू से मौत हो गई।

मैनपुरी जिले में बुखार से पीड़ितों की संख्या दिन -प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बुधवार की रात सुल्तानगंज विकास खंड की ग्राम पंचायत जमथरी के प्रधान की बुखार से आगरा में इलाज के दौरान मौत हो गई। जिला पंचायतराज अधिकारी स्वामीदीन ने प्रधान की मौत के संबंध में उनके घर जाकर जानकारी जुटाई।

आगरा। आगरा मंडल के जिलों में फैले डेंगू और वायरल बुखार का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। मरने वालों की संख्या दिन-प्रतिदन बढ़ती जा रही है। जिला प्रशासन से लेकर प्रदेश सरकार लगतार सफाई और लार्वा को मारने के लिए अभियान चला रहा है।

इसके बाद भी डेंगू और वायरल से मारने वालों की संख्या घट नहीं रही है। हालात हय है कि आगरा मडंल में 15 लोगों ने गुरुवार को दम तोड़ दिया। इनमें आगरा में छह, फिरोजाबाद के चार, मथुरा और कासगंज के दो-दो और मैनपुरी का एक व्यक्ति की मौत हुई हे।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आगरा में बरहन के सराय जैराम के 10 माह के गोलू पुत्र रानू और वहीं के गोपाल (14) की मौत हो गई। डौकी के 19 वर्षीय युवक की भी मौत हो गई। रुनकता के सींगना निवासी बैंककर्मी शुभम (27) की दिल्ली में बुखार से मौत हो गई। सींगना बुर्ज निवासी संध्या (4) पुत्री विजयपाल और हसीना (55) पत्नी जान मोहम्मद की बुखार से मौत हो गई।

फिरोजाबाद के गांव खैय्यातान में भजनलाल (45) पुत्र सुनहरीलाल की आगरा के निजी अस्पताल में मौत हो गई है। खैरगढ़ निवासी छह माह की खुशी पुत्री पंकज कुमार, नीता देवी (45) पत्नी ठाकुरदास निवासी इंदुमई और गल्ला मंडी निवासी तमन्ना गुप्ता( 22)  पुत्री सौरभ गुप्ता ने भी बुखार से दम तोड़ दिया। अब तक जिले में  मौत का आंकड़ा 245 पहुंच गया है। 
 
बुखार से जमथरी के प्रधान की मौत 

मैनपुरी जिले में बुखार से पीड़ितों की संख्या दिन -प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बुधवार की रात सुल्तानगंज विकास खंड की ग्राम पंचायत जमथरी के प्रधान की बुखार से आगरा में इलाज के दौरान मौत हो गई। जिला पंचायतराज अधिकारी स्वामीदीन ने प्रधान की मौत के संबंध में उनके घर जाकर जानकारी जुटाई। 

विकासखंड सुल्तानगंज क्षेत्र के ग्राम जमथरी निवासी प्रधान अरविंद उर्फ रामनाथ को चार दिन पहले बुखार आया था। परिजनों ने प्रधान को इलाज के लिए आगरा स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। बुधवार की रात प्रधान की इलाज के दौरान मौत हो गई। प्रधान की मौत से गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। ग्रामीणों के अनुसार गांव में 10 लोग बुखार की चपेट में हैं।  

मथुरा में इनकी हुई मौत

मथुरा के गांव जनकपुर में मधु (10) पुत्री रामवीर की बुखार से और महावन के मोहल्ला बलदेवगढ़ निवासी बलवीर सिंह के बेटे शिवा (14) की डेंगू से मौत हो गई। इसी तरह कासगंज में  ढोलना निवासी दिव्या (15) पुत्री हाकिम सिंह की डेंगू से मौत हो गई।

वहीं मोहनपुर के आलमपुर निवासी मूलचंद्र (60) पुत्र लाल सिंह को 6 दिन पहले बुखार आया। परिजन उपचार के लिए उसे नोएडा ले गए, जहां उसकी मौत हो गई ।

 बैंककर्मी समेत तीन की मौत

इसी तरह रुनकता के गांव सीगना में बुखार से बैंक कर्मचारी समेत तीन लोगों की मौत हो गई। परिजनों के मुताबिक सींगना निवासी शुभम (27) पुत्र गौरीशंकर बाह में बैंक कर्मचारी था। तेज बुखार की शिकायत पर उसे दिल्ली में भर्ती कराया गया था।

जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। 48 घंटे में ही बरहन और डौकी में दो बच्चों समेत तीन की जान चली गई। मंगलवार को बरहन के सराय जैराम के 10 माह के गोलू पुत्र रानू की मौत हुई थी। जबकि गुरुवार को गोपाल (14) की मौत हो गई। इससे पूर्व गांव में एक महिला और दो बच्चों की जान जा चुकी है। सराय जैराम निवासी रानू ने बताया कि उनके 10 माह का बेटा गोलू बुखार से पीड़ित था।

एक डॉक्टर से इलाज करा रहे थे। सोमवार को हालत बिगड़ने पर आगरा के निजी अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां मंगलवार को मौत हो गई। इसी प्रकार गुरुवार को गोपाल (14) पुत्र जगदीश की भी बुखार से मौत हो गई। परिजनों के मुताबिक गोपाल को दो दिन से बुखार आ रहा था।

उसका भी स्थानीय झोलाछाप से इलाज कराया गया था। इससे पूर्व गांव में दीपक पुत्र धर्मवीर, साहिल, सुमन पत्नी चंद्रपाल कुशवाह की बुखार से मौत हो चुकी है। प्रधान मुकेश यादव ने बताया कि गांव में अभी कई लोग बीमार हैं।  

डौकी  क्षेत्र के ब्रह्म नगर इस्लामपुर निवासी मलखान (19) पुत्र बालमुकुंद चार दिन से बुखार से पीड़ित था। परिजन कुंडौल के एक झोलाछाप से इलाज करा रहे थे। गुरुवार को परिजन आगरा ले जा रहे थे। पर, रास्ते में ही मलखान की मौत हो गई। परिजनों ने शाम को उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया। 

फिरोजाबाद में डेंगू और वायरल से चार की मौत

फिरोजाबाद जिले में एक माह पहले शुरू हुआ डेंगू व वायरल बुखार से मौत का सिलसिला रुक नहीं रहा है। गुरुवार को भी चार लोगों की मौत हो गई। इसमें छह माह की बालिका भी शामिल है। शहर के मुकाबले देहात क्षेत्र में मरने वालों की संख्या अधिक है।

अब कुल 245 लोगों की मौत हो चुकी है। खैरगढ़ के गांव खैय्यातान में भजनलाल (45) की आगरा के निजी अस्पताल में मौत हो गई है।खैरगढ़ निवासी छह माह की खुशी पुत्री पंकज कुमार ने भी इलाज के दौरान आगरा में दम तोड़ दिया।

नीता देवी (45) पत्नी ठाकुरदास निवासी इंदुमई की मौत डेंगू से हुई है। महिला का इलाज प्राइवेट अस्पताल में चल रहा था। गल्ला मंडी निवासी तमन्ना गुप्ता (22) पुत्री सौरभ गुप्ता ने डेंगू के इलाज के दौरान मौत हो गई है।

कासगंज में दो मौत के साथ 72 हुई संख्या 

कासगंज में गुरुवार को एक छात्रा व एक वृद्ध की डेंगू से मौत हो गई। इस प्रकार जिले में बुखार व डेंगू से मौत का आंकड़ा बढ़कर 72 पर पहुंच गया है। ढोलना निवासी छात्रा दिव्या (15) पुत्री हाकिम सिंह को 10 दिन पहले बुखार आया। परिजनों ने निजी चिकित्सक को दिखाया।

चिकित्सकों ने जांच के बाद डेंगू की पुष्टि कर दी। काफी इलाज के बाद भी छात्रा को राहत नहीं मिली। उसने सुबह 6 बजे दम तोड़ दिया। उसकी मौत होते ही परिजन चीत्कार कर उठे। वह कक्षा नौ में पढ़ती थी। मोहनपुर के आलमपुर निवासी मूलचंद्र (60) पुत्र लाल सिंह को 6 दिन पहले बुखार आया।

परिजन उसे निजी चिकित्सक के यहां ले गए। काफी इलाज के बाद भी जब राहत नहीं मिली तो परिजन नोएडा ले गए। जहां चिकित्सकों ने जांच के बाद डेंगू की पुष्टि कर दी। उनकी उपचार के दौरान मौत हो गई। 
इसे भी पढ़ें...

नवरात्र के दूसरे दिन होगी मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, जानिए मां की आराधना की विधि
 


संबंधित खबरें