डेंगू का डंक: आगरा में 24 घंटे में सात बच्चों समेत एक महिला की मौत

टीम भारत दीप |

परिजनों ने झोलाछाप से इलाज कराया, उसे आराम नहीं मिला तबीयत बिगड़ती गई।
परिजनों ने झोलाछाप से इलाज कराया, उसे आराम नहीं मिला तबीयत बिगड़ती गई।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार को आगरा के फतेहाबाद तहसील क्षेत्र में बुखार से सात बच्चों की मौत हो गई है। इसमें फतेहाबाद में एक बच्ची, डौकी में दो बच्चियां और धनौली में दो बच्चियां, पिनाहट और बरहन के एक-एक बच्चे शामिल हैं।

आगरा। ​फिरोजाबाद समेत पश्चिमी यूपी के कई जिलों में डेंगू और वायरल हो बुखार से हो रही मौतों पर विराम नहीं लग पा रहा है। प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी स्वास्थ्य व्यवस्था की कवायद पटरी पर नहीं आ पा रही है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार को आगरा के फतेहाबाद तहसील क्षेत्र में बुखार से सात बच्चों की मौत हो गई है। इसमें फतेहाबाद में एक बच्ची, डौकी में दो बच्चियां और धनौली में दो बच्चियां, पिनाहट और बरहन के एक-एक बच्चे शामिल हैं। बरहन के बुर्ज अतिबल में एक महिला की भी मौत हुई है। 

अस्पताल पहुंचने से पहले मौत

फतेहाबाद क्षेत्र के नगला लोहिया की ऊझा बली क्षेत्र की रहने वाली तीन माह की निवेदिता को कई दिनों से बुखार आ रहा था परिजनों ने जब उसकी जांच करवाई तो उसका तीन पैथोलॉजी पर रक्त संबंधी जांच में प्लेटलेट्स काउंट अलग-अलग बताईं।

हालत गंभीर होने पर आगरा लेकर आ रहे थे, रास्ते में उसकी मौत हो गई। इसी तरह डौकी थाना क्षेत्र के गांव रामफल की ठार 14 वर्षीय साधना पुत्री रतन सिंह को दो दिन पहले बुखार आया। परिजन उसका इलाज कराने के लिए आगरा ले गए, इलाज के दौरान मौत हो गई।

 इसी थाना क्षेत्र के गांव घड़ी चंदन निवासी 13 वर्षीय दीपू पुत्री जयप्रकाश को दो दिन पहले बुखार आया। परिजनों ने झोलाछाप से इलाज कराया, उसे आराम नहीं मिला तबीयत बिगड़ती गई, और उसने मंगलवार को दम तोड़ दिया। 

पिनाहट कस्बा निवासी शाकिर की एक वर्षीय पुत्री सनाजा की मंगलवार को बुखार से मौत हो गई। घर वालों ने बताया कि उसे तीन दिन से बुखार आ रहा था। इलाज के लिए ग्वालियर लेकर गए थे। जहां सुबह आठ बजे उसकी सांसें थम गईं। क्षेत्र में एक माह में अब तक बुखार से 30 मौत हो चुकी हैं, जिनमें 28 बच्चे शामिल हैं। 

रविवार से आ रहा था बुखार

धनौली के नगला बिछिया वाली बस्ती के रहने वाले रवि के आठ साल के बेटे कलुआ की बुखार से मंगलवार को मौत हो गई। घर वालों के मुताबिक उसे रविवार से बुखार आ रहा था। अजीजपुर निवासी रामवीर प्रजापति की सात साल की बेटी दीपा की भी मौत हो गई है।

यह छह अक्तूबर से बीमार चल रही थी। इसी प्रकार बरहन के गांव खेड़ी के खेमचंद्र ने बताया कि उनके ढाई साल के बेटे बोकरन को तीन दिन से बुखार आ रहा था। बरहन में दवा दिलाकर लाया, उसने निमोनिया और बुखार बताया।

बाद में पता चली कि वह झोलाछाप है। इससे बच्चे की हालत बिगड़ गई और शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया। मंगलवार को उसने दम तोड़ दिया। वहीं गांव बुर्ज अतिबल निवासी भूली देवी (50) की बुखार से मौत हो गई। 

 झोलाछाप कर रहे इलाज, विभाग मेहरबान

बुर्ज अतिबल के निवासियों ने बताया कि गांव में बुखार से घर-घर में मरीज हैं। पांच की मौत भी हो चुकी है। बरहन में झोलाछाप है, जिनके इलाज से मरीजों की हालत बिगड़ रही है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग मेहरबानी बनाए हुए है। झोलाछाप को पकड़ने के लिए टीम भी नहीं जांच कर रही है।

बरहन के गांव बुर्ज अतिबल के ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि शिविर में स्वास्थ्य विभाग ने एक्सपायर्ड दवाएं वितरित की हैं। गांव में मृतकों के परिजनों से मिलने पहुंचे पूर्व विधायक से शिकायत की है। इस पर उन्होंने सीएमओ से जांच कराने को कहा है।  

पूर्व विधायक डॉ. धर्मपाल सिंह का कहना है कि बुर्ज अतिबल में मृतकों के परिजनों से मिलने पहुंचे थे। यहां ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि स्वास्थ्य शिविर में दवाएं बांटी गई हैं, वह एक्सपायर्ड हैं। जब दवा मंगवाई तो विटामिन बी-कॉम्पलेक्स के रैपर पर एक्सपायरी तिथि जून 2021 लिखी मिली। 

इस विषय में सीएमओ से इस पर बात की और दवा का फोटो भी उनको व्हाटसएप भेजा है। इस तरह से स्वास्थ्य विभाग मरीजों की जान से खिलवाड़ कर रहा है। सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि पूर्व विधायक से एक्सपायर्ड दवा वितरण की शिकायत मिली है। इस पर एत्मादपुर सीएचसी प्रभारी से जांच करने को कहा है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें