दोहा: कतर एयरपोर्ट पर महिला यात्रियों के प्राइवेट पार्ट को किया चेक, आस्ट्रेलियाई सरकार नाराज

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

दोहा की यात्रा कर रही 10 महिलाओं के साथ ऐसा व्यवहार किया गया ।
दोहा की यात्रा कर रही 10 महिलाओं के साथ ऐसा व्यवहार किया गया ।

विमान सुरक्षा के लिए यात्रियों चेकिंग आम है। लेकिन कतर के दोहा एयरपोर्ट पर ऑस्ट्रेलिया जा रही महिला के शारीरिक जांच के दौरान काफी शर्मिंदा होना पड़ा। एयरपोर्ट पर तैनात कर्मचारियों ने महिला के प्राइवेट पार्टस को चेक किया।

दोहा। विमान सुरक्षा के लिए यात्रियों चेकिंग आम है। लेकिन कतर के दोहा एयरपोर्ट पर ऑस्ट्रेलिया जा रही महिला के शारीरिक जांच के दौरान काफी शर्मिंदा होना पड़ा।

एयरपोर्ट पर तैनात कर्मचारियों ने महिला के प्राइवेट पार्टस को चेक किया। इस घटना के सामने आने के बाद दोनों देशों के बीच दूरिया बढ़ती जा रही है।

फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री ने बुधवार को कहा, कतर के अधिकारियों ने महिलाओं के साथ इस व्यवहार पर खेद व्यक्त किया।इस विषय में ऑस्‍ट्रेलिया के विदेश मंत्री ने कहा कि ऐसा व्यवहार 10 अलग-अलग विमानों में यात्रा कर रही, महिला यात्रियों  से किया गया।

इससे पहले भी एक गर्भवती महिला को कतर एयरवेज के विमान से उतरने के लिए मजबूर कर दिया गया था।इस दौरान उनके प्राइवेट पार्ट्स की भी जांच की गई थी। आपको बता दें कि कुछ समय पहले कतर एयरपोर्ट के बाथरूम से एक नवजात बच्‍चा लावारिस अवस्था में मिला था। 

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिज पायने ने बुधवार को को कहा कि विमानों की संख्या पहले की तुलना में बहुत अधिक थी। उन्होंने संसद को बताया कि कुल 10 विमान की महिला यात्रियों के साथ ऐसा बर्ताव किया गया। पायने ने कहा कि 18 महिलाएं (13 ऑस्ट्रेलिया की थीं) को 2 अक्टूबर को सिडनी जाने के दौरान ऐसी परिस्थितियों से गुजरा पड़ा। इनमें एक फ्रांस की महिला भी शामिल थी।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामलों और व्यापार विभाग के प्रमुख फ्रांसिस एडम्सन ने कहा कि ऐसी गहन पूछताछ कैसी हो सकती है। यह बहुत ही गंभीर और परेशान करने वाला मामला है। अधिकारियों ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया भी अन्य देशों के साथ दोहा के समक्ष इस मामले को गंभीरता से उठाने की तरफ आगे बढ़ रहा है। हवाई यात्रा से पूर्व सभी देशों में यात्रियों की गहनता से जांच की जाती है। लेकिन जांच के दौरान यात्री के सम्मान का पूरा ख्याल रखा जाता है। 


संबंधित खबरें