तीन मिनट में दो बार डोली धरती, दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में भूकंप से सहमे लोग

टीम भारत दीप |

तीव्रता 6.1 बताई जा रही है।
तीव्रता 6.1 बताई जा रही है।

दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, राजस्थान सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में शुक्रवार रात 10.31 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। 3 मिनट बाद ही कई राज्यों में दोबारा भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नई दिल्ली। शुक्रवार की रात करीब साढे़ दस बजे दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूंकप के तेज झटकों से धरती डोल उठी। करीब तीन मिनट में दो बार आए भूंकप के तेज झटकों को महसूस कर लोग सहम उठे। इस बीच तेज झटकों के कारण लोग में अफरा-तफरी मच गई। घर के बाहर आए लोग काफी देर तक अपने घरों में  दोबारा जाने की हिम्मत भी नहीं जुटा पाएं।

सूचना के मुताबिक दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, राजस्थान सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में शुक्रवार रात 10.31 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। 3 मिनट बाद ही कई राज्यों में दोबारा भूकंप के झटके महसूस किए गए। 10.34 बजे दूसरी बार धरती हिली तो इसका केंद्र पंजाब के अमृतसर में था, जिसकी तीव्रता 6.1 बताई जा रही है।

पहले भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान में बताया गया है और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 थी।  बताया गया कि भूकंप के झटके उस समय महसूस किए गए जब लोग सोने की तैयारी में थे। झटके इतने तेज थे कि लोग डर के मारे घर से बाहर भागे। बताया गया कि दिल्ली-एनसीआर में ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग तो बेहद खौफजदा थे, क्योंकि ऊंची इमारतों में कंपन अधिक महसूस होता है।

वहीं अब लोग सोशल मीडिया पर इस दरम्यान के वीडियों डाल अपने अनुभव साझा कर रहे हैं। वहीं लोग एक दूसरे को फोन करके खैरियत पूछ रहे हैं। वहीं देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की लखनऊ में भी कुछ इसी तरह का हाल बताया जा रहा है। हालांकि बताया जा रहा है कि यहां भूकंप के झटके अन्य जगहों के मुकाबले कुछ कम तेज थे।

फिर लोगों में कुछ देर तक भय का माहौल बना रहा। काफी देर तक लोग अपने घरों से बाहर बने रहे।


संबंधित खबरें