यूपी के पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रसाद की 36.94 करोड़ की संपत्तियां ईडी ने की जब्त

टीम भारत दीप |

गायत्री व उसके कुनबे की 60 चल-अचल संपत्तियों को भी जब्त किया गया है, जिनकी कीमत 33.54 करोड़ रुपये है।
गायत्री व उसके कुनबे की 60 चल-अचल संपत्तियों को भी जब्त किया गया है, जिनकी कीमत 33.54 करोड़ रुपये है।

ईडी के जोनल डायरेक्टर राजेश्वर सिंह का कहना है कि गायत्री व कुछ अन्य आरोपितों की कई संपत्तियां की जांच चल रही है। जल्द उन्हेंं भी जब्त करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसके अलावा खनन घोटाले के मामले में भी पूर्व मंत्री गायत्री की संपत्तियों को जल्द अटैच किया जाएगा।

लखनऊ। मुश्किलों का सामना कर रहे सपा सरकार के पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का शिकंजा कसता जा रहा है। ईडी ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में पूर्व मंत्री गायत्री व उसके कुनबे की 36.94 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त करने की कार्रवाई की है।

इसके साथ ही गायत्री के विरुद्ध मनी लांड्रिंग के मामले में ईडी की विशेष अदालत में आरोपपत्र भी दाखिल किया गया है। इस मामे  15 अप्रैल को सुनवाई होगी। ईडी के जोनल डायरेक्टर राजेश्वर सिंह का कहना है कि गायत्री व कुछ अन्य आरोपितों की कई संपत्तियां की जांच चल रही है।

जल्द उन्हेंं भी जब्त करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसके अलावा खनन घोटाले के मामले में भी पूर्व मंत्री गायत्री की संपत्तियों को जल्द अटैच किया जाएगा। पूर्व मंत्री गायत्री के विरुद्ध जांच एजेंसी ने यह पहली चार्जशीट दाखिल की है।

परिजनों के नाम खोले है 57 बैंक खाते

आपकों बता दें कि पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति व उसके परिवार की जो संपत्तियां ईडी द्वारा अटैच की गई हैं, उनमें गायत्री और उनके परिजनों व कंपनियों के नाम खोले गए 57 बैंक खाते शामिल हैं। इन खातों में करीब 3.50 करोड़ रुपये जमा थे। इसके अलावा गायत्री व उसके कुनबे की 60 चल-अचल संपत्तियों को भी जब्त किया गया है, जिनकी कीमत 33.54 करोड़ रुपये है।

कुछ बेनामी संपत्तियां भी की गई अटैच 

पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रसाद पर हुई कार्रवाई के विषय में अधिकारियों ने बताया कि जब्त की गई इन संपत्तियों का वर्तमान बाजार मूल्य 55 करोड़ रुपये है। गायत्री के परिजनों के 32 बैंक खाते व 17 संपत्तियां अटैच की गई हैं, जिनकी कीमत करीब 11.70 करोड़ रुपये है। कुछ बेनामी संपत्तियां भी अटैच की गई हैं।

इसमें सात बैंक खाते व 17 अचल संपत्तियां शामिल हैं। इनकी कुल कीमत 2.77 करोड़ रुपये है। वहीं, गायत्री की कंपनियों के 12 बैंक खाते व 26 अचल संपत्तियां अटैच की गई हैं, ​जिनकी कीमत 22.47 करोड़ रुपये है।

जिन कंपनियों की संपत्तियां अटैच की गई हैं, उनमें एमजीए कालोनाइजर्स, एमजीए हास्पिटैलिटी सॢवसेज, एमएसए इंफ्रावेंचर, एमजीएम एग्रोटेक, कान्हा बिल्डवेल, दया बिल्डर्स, एक्सेल बिल्डटेक, लाइफक्योर मेडिकल एंड रिसर्च सेंटर प्राइवेट लिमिटेड व गुरुनानक कोल्ड स्टोरेज शामिल है।

जांच में सामने आया है कि गायत्री ने तमाम शेल कंपनियों के जरिए अपनी कंपनियों में रुपयों का निवेश कराया और उस रकम के जरिए संपत्तियां खरीदी गईं।

गायत्री व उनके परिवारीजन ने आय से कई गुना अधिक कीमत की संपत्तियां खरीदी हैं। ईडी इस मामले की जांच जारी रखेगा। जल्द गायत्री की मुंबई, लखनऊ समेत अन्य शहरों में काली कमाई से जुटाई गई संपत्तियों को अटैच किया जाएगा।


 


संबंधित खबरें