पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों के लिए बजा चुनावी बिगुल, 2 मई को होगा नतीजों का ऐलान

टीम भारत दीप |

4 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की कुल 824 सीटों पर मतदान होगा।
4 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की कुल 824 सीटों पर मतदान होगा।

294 विधानसभा सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान कराया जाएगा। वहीं असम में तीन चरणों में मतदान होगा। इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा।

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों के लिए चुनाव का बिगुल बज चुका है। तारीखों के ऐलान के साथ ही यहां अधिसूचना भी जारी हो गई। दरअसल चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बताया गया कि 294 विधानसभा सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान कराया जाएगा।

वहीं असम में तीन चरणों में मतदान होगा। इसके अलावा तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा। बताया गया कि सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे एक साथ ही 2 मई को घोषित कर दिए जाएंगे। पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में वोटिंग होना है। इससे पहले 2016 में राज्य में 7 चरणों में वोटिंग हुई थी।

शुक्रवार को चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए 8 चरणों में वोटिंग कराने का फैसला लिया गया है। 

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव होंगे
पहला चरण- 27 मार्च ,दूसरा चरण- 1 अप्रैल, तीसरा चरण- 6 अप्रैल, चौथा चरण- 10 अप्रैल,पांचवां चरण- 17 अपैल,छठा चरण- 22 अप्रैल, सातवां चरण- 26 अप्रैल,आठवां चरण- 29 अप्रैल।

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव:—6 अप्रैल को होंगे। मतगणना 2 मई को होगी।

केरल विधानसभा चुनाव:— 6 अप्रैल को होंगे; मतगणना 2 मई को होगी।

असम विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होंगे:—प्रथम चरण का मतदान- 27 मार्च,दूसरे चरण का मतदान- 1 अप्रैल,तीसरे चरण का मतदान-6 अप्रैल को होगा।

पुडुचेरी में चुनाव 6 अप्रैल को होंगे, मतगणना 2 मई को होगी।  

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चुनाव प्रचार के लिए भी गाइडलाइंस जारी करते हुए आयोग ने कहा है कि उम्मीदवार समेत 5 लोगों को घर-घर जाने की इजाजत होगी। यही नहीं नामांकन दाखिल करने के लिए भी कैंडिडेट के साथ सिर्फ दो अन्य लोग ही जा सकेंगे। बताया गया कि रिटर्निंग ऑफिसर के दफ्तर में सिर्फ दो वाहन ले जाने की ही अनुमति होगी।

चुनाव आयुक्त ने कहा कि परीक्षाओं और त्योहारों के दिन मतदान नहीं होगा। कहा गया कि सभी त्योहारों का ख्याल रखा गया है। यहां बताया गया कि उम्मीदवारों को बड़ी सुविधा देते हुए चुनाव आयोग ने ऑनलाइन नामांकन कराने का ऐलान किया है। इसके तहत सिक्योरिटी मनी भी ऑनलाइन ही जमा की सकेगी।

बंगाल, असम समेत 5 राज्यों के चुनाव में मतदान का समय एक घंटा ज्यादा रखा गया है। बतया गया कि सभी मतदान केंद्र गाउंड फ्लोर पर ही स्थित होंगे। आयोग ने कहा कि  पश्चिम बंगाल समेत सभी राज्यों में सीआरपीएफ की तैनाती की जाएगी। सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में मतदान संपन्न कराया जाएगा। बताया गया कि 4 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की कुल 824 सीटों पर मतदान होगा।

18.6 करोड़ से ज्यादा मतदाता इन राज्यों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा द्वारा कहा गया कि कोरोना से बचाव के लिए सभी राज्यों में मतदान केंद्रों की संख्या में वृद्धि की गई है। इसी के तहत 5 राज्यों के कुल 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी। वहीं पश्चिम बंगाल 1 लाख से ज्यादा मतदान केंद्र बनेंगे।

यहां बताया गया कि ड्यूटी में तैनात सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण किया जाएगा।  मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के मुताबिक  चुनाव से पहले राज्यों के सभी चुनाव अधिकारियों का वैक्सीनेशन होगा । उसके बाद दिल्ली मुख्यालय में मौजूद लोगों का वैक्सीनेशन होगा। बताया गया​ कि मुख्यालय में भी वैक्सीनेशन की शुरुआत जूनियर कर्मचारियों से की जाएगी।


 


संबंधित खबरें