चुनाव आयोग का ऐलान: 3 संसदीय व 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उप चुनाव

टीम भारत दीप |

14 राज्यों के 30 अलग-अलग विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाने हैं।
14 राज्यों के 30 अलग-अलग विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाने हैं।

दरअसल देश के अंदर 3 संसदीय व 30 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने आज अपना कार्यक्रम जारी कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में 30 अक्टूबर को उपचुनाव कराए जाएंगे। इस बाबत में चुनाव आयोग ने नोटिस जारी कर दिया है।

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने देश में रिक्त पड़ी लोकसभा और विधानसभा सीटों पर उप चुनाव कराने की तारीख का एलान कर दिया है। दरअसल देश के अंदर 3 संसदीय व 30 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने आज अपना कार्यक्रम जारी कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में 30 अक्टूबर को उपचुनाव कराए जाएंगे।

वहीं दो नवंबर को मतगणना कराई जाएगी। इस बाबत में चुनाव आयोग ने नोटिस जारी कर दिया है। बता दें कि जिन राज्यों में लोकसभा की सीटें रिक्त हैं, उनमें दादरा नागर हवेली, मध्य प्रदेश की खंडवा और हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट शामिल है। इसके अलाव 14 राज्यों के 30 अलग—अलग विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाने हैं।

वहीं इस बाबत चुनाव आयोग ने अपने एक बयान में कहा है कि उन्होंने महामारी, बाढ़, त्योहारों, कुछ क्षेत्रों में ठंड के हालातों और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से मिली प्रतिक्रिया की समीक्षा करने के बाद इन रिक्त पड़ी सीटों पर चुनाव कराने का निर्णय लिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक रिक्त पड़ी सीटों पर चुनाव कराने की जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही थी।

मगर कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए इसे टाला जा रहा था। बताया गया कि अब जबकि हालात सामान्य हो चुके हैं। ऐसे में इन सीटों पर समय से चुनाव संपन्न कराना आयोग की प्राथमिकता है।

इन राज्यों में खाली है विधानसभा सीटें
आंध्र प्रदेश- 1 सीट
असम- 5 सीट
बिहार- 2 सीट
हरियाणा- 1 सीट
हिमाचल प्रदेश- 3 सीट
कर्नाटक- 2 सीट
मध्य प्रदेश- 3 सीट
महराष्ट्र- 1 सीट
मेघालय- 3 सीट
मिजोरम- 1 सीट
नगालैंड- 1 सीट
राजस्थान- 2 सीट
तेलंगाना- 1 सीट
पश्चिम बंगाल- 4 सीट


संबंधित खबरें