फेसबुक का ऐलान: ग्रुप में अब आपत्तिजनक पोस्ट की तो खैर नहीं!

टीम भारत दीप |

यदि ग्रुप एडमिन आपत्तिजनक पोस्ट को मंजूरी देता है तो उस पूरे ग्रुप पर भी रोक लग सकती है।
यदि ग्रुप एडमिन आपत्तिजनक पोस्ट को मंजूरी देता है तो उस पूरे ग्रुप पर भी रोक लग सकती है।

जानकारी के अनुसार कंपनी ग्रुप के उन मेंबर्स के विरूद्ध भी कार्रवाई करेगी जो बार-बार कंपनी के नियमों की अनदेखी करते है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में यह भी कहा कि वह लोगों के लिए संभावित हानिकारक ग्रुप्स का सजेशन देना बंद कर देगा।

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक (Facebook) ने बड़ा ऐलान करते हुए एक नया फैसला लिया है। यह फैसला फेसबुक ग्रुप में मेसेज, फोटो और वीडियोज भेजने वाले लोगों के लिए बहुत अहम है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक ने ग्रुप पर हानिकारक कंटेंट भेजने वालों के लिए नए नियम निर्धारित किए हैं।

बताया गया कि फेसबुक अब उन ग्रुप को बंद कर देगा जो ग्रुप प्लेटफॉर्म से जुड़े निर्धारित नियमों की अनदेखी करेंगे। जानकारी के अनुसार कंपनी ग्रुप के उन मेंबर्स के विरूद्ध भी कार्रवाई करेगी जो बार-बार कंपनी के नियमों की अनदेखी करते है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में यह भी कहा कि वह लोगों के लिए संभावित हानिकारक ग्रुप्स का सजेशन देना बंद कर देगा। कंपनी के मुताबिक नियमों का उल्लंघन करने वाले ग्रुप्स व उसके मेंबर्स को फेसबुक पर लिमिटेड चीजों का एक्सेस दिया जाएगा।

फेसबुक के मुताबिक हम जानते हैं कि हमारे पास एक बड़ी ज़िम्मेदारी हो जाती है जब हम कंटेंट को लोगों को रिकमेंडेड करते हैं। बताते चलें कि फेसबुक ने इससे पहले अपने बयान में कहा था कि वह एक सीमित समय के लिए किसी भी ग्रुप में वायोलेशन कंटेंट पोस्ट करने वाले लोगों की पोस्टिंग से रोक सकता है।

इसकी टाइम लिमिट 7 से 30 दिनों के बीच कही गई है। वहीं ऐसे यूजर ग्रुप में नए मेंबर्स को जोड़ने और फेसबुक पर नए ग्रुप बनाने में सक्षम नहीं होंगे। बताया गया कि अगर किसी ग्रुप में ऐसे काफी सदस्य हैं जो बार-बार गलत पोस्ट कर रहे हैं। तो ऐसे लोगों के फेसबुक सभी पोस्ट के लिए टेम्परेरी तौर पर मॉडरेटर्स और एडमिन से अप्रूवल लेगा।

बताया गया कि ऐसे ग्रुप्स का कंटेंट जब तक व्यूअर्स को नहीं दिखाया जाएगा। जब तक कि उसे अप्रूवल नहीं मिलता। बताया गया कि यदि ग्रुप एडमिन आपत्तिजनक पोस्ट को मंजूरी देता है तो उस पूरे ग्रुप पर भी रोक लग सकती है।


संबंधित खबरें