बदलते मौसम में ये घरेलू नुस्खे अपनाएं, सर्दी-खांसी से झटपट छुटकारा पाएं

टीम भारतदीप |

घरेलू नुस्खे अपनाएं, सर्दी-खांसी से झटपट छुटकारा पाएं
घरेलू नुस्खे अपनाएं, सर्दी-खांसी से झटपट छुटकारा पाएं

खास बात तो यह है कि यह दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे कारगर घरेलू नुस्खे आपकी रसोई में ही मौजूद रहते हैं। लेकिन जानकारी के आभाव में लोग इससे अनजान बने रहते है और बदलते मौसम के बीच इस तरह की आम समस्या होने पर डाक्टर का दरवाजा खटखटाने लगते हैं।

लखनऊ। मौसम के बदलाव के साथ अक्सर सर्दी-खासी आपको परेषान करने लगती है। इसके लेकर घबराने की जरूरत नहीं। आप घरेलू नुस्खे अपनाकर ही इससे आसानी से छुटकारा पा सकते है। खास बात तो यह है कि यह दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे कारगर घरेलू नुस्खे आपकी रसोई में ही मौजूद रहते हैं।

लेकिन जानकारी के आभाव में लोग इससे अनजान बने रहते है और बदलते मौसम के बीच इस तरह की आम समस्या होने पर डाक्टर का दरवाजा खटखटाने लगते हैं। तो आइए हम आपको बताते है कि आखिर क्या हैं ये घरेलू नुस्खे। जिन्हे आजमाते ही सर्दी-खांसी-जुकाम की आप घर बैठे ही छुट्टी कर देते हैं। 

अगर आप खांसी से राहत पाना चाहते हैं तो आप गर्म पानी और नमक का घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं। इसके लिए आपको गर्म पानी में चुटकी भर नमक डालकर गरारा करना पड़ेगा। ऐसा करने से खांसी और उससे होने वाले गले के दर्द से राहत मिलेगी।

वहीं खांसी से परेशान व्यक्ति के लिए गर्म पानी सेवन भी काफी लाभ पहुंचाता हैं। यह गले में जमे कफ को कम करने में मदद करेगा। वहीं खांसी से राहत पाने के क्रम में आप आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ बूंदें नींबू का डालें।

इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार लें। यह घरेलू नुस्खा खांसी की रामबाण दवा साबित होगा। वहीं लहसुन भी खांसी से राहत दिलाने में काफी कारगर है। इसके लिए आपको लहसुन को घी में भून कर गर्मागरम खाना पड़ेगा जिससे आपको खांसी से छुटकारा मिल जाएगा।

अगर आप खांसी छुटकारा पाने के क्रम में अदरक का जूस पीएं। अदरक के रस में शहद मिलाकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। नुस्खे के अगले क्रम में आप आंवला का घरेलू नुस्खा भी आजमा सकते हैं। आंवला में मौजूद विटामिन-सी ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाता है।

अपने खाने में आंवला को शामिल करके आप एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सोर्स बढ़ा सकते हैं जिससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी।
 


संबंधित खबरें