इजराइली दूतावास के बाहर धमाका के बाद सरकार सतर्क, जांच तेज

टीम भारत दीप |

पुलिस ने घटनास्थल के पास लगे सीसीटीवी से दो संदिधों की पहचान भी की है।
पुलिस ने घटनास्थल के पास लगे सीसीटीवी से दो संदिधों की पहचान भी की है।

क्राइम ब्रांच की टीम को आधा जला हुआ गुलाबी रंग का दुपट्टा और इजराइली राजदूत के नाम एक लिफाफा मिला है। सूत्रों के मुताबिक, इस लिफाफे के अंदर से एक चिट्ठी भी बरामद हुई है। पत्र में लिखा है कि यह तो ट्रेलर है लिखा है।

नईदिल्ली। शुक्रवार शाम को  दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास हुए बम ब्लास्ट के बाद पूरे देश में सुरक्षा व्यवस्था को सख्त कर दिया गया है। हर वीवीआईपी जगह पर जवानों की गश्त बढाने के निर्देश दिए गए हे।

बम ब्लास्ट की जांच तेज हो गई है। फॉरेंसिंक टीम की तफ्तीश में सामने आया है कि ब्लास्ट के लिए अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया था। मौके से क्राइम ब्रांच की टीम को आधा जला हुआ गुलाबी रंग का दुपट्टा और इजराइली राजदूत के नाम एक लिफाफा मिला है।

सूत्रों के मुताबिक, इस लिफाफे के अंदर से एक चिट्ठी भी बरामद हुई है। पत्र में लिखा है कि यह तो ट्रेलर है  लिखा है। फॉरेंसिक टीम अब फिंगर प्रिंट की जांच करने में जुट गई है।

कैब ड्राइवर खोलेगा दो संदिग्धों का राज

पुलिस ने घटनास्थल के पास लगे सीसीटीवी से दो संदिधों की पहचान भी की है। ये कैब से उतरते हुए दिखाई दे रहे हैं। पुलिस ने कैब ड्राइवर से पूछताछ शुरू कर दी है। इसके आधार पर संदिग्धों का स्केच तैयार किया जा रहा है। पुलिस ने देर रात कई इलाकों में छापेमारी भी की। दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ भी शुरू कर दी गई है।

29वीं डिप्लोमेटिक एनिवर्सरी पर हुआ धमाका

दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास शुक्रवार शाम करीब 5 बजे ब्लास्ट हुआ था। इजराइली दूतावास की इमारत से करीब 150 मीटर की दूरी पर हुए इस ब्लास्ट में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन आसपास खड़ी चार से पांच गाड़ियों को नुकसान पहुंचा। इजराइल ने इसे आतंकी हमला करार दिया है। ब्लास्ट को लेकर चिंता इसलिए भी बढ़ गई, क्योंकि शुक्रवार को ही भारत- इजराइल के कूटनीतिक रिश्तों की 29वीं सालगिरह थी।

भारत.इजराइल के विदेश मंत्रियों ने फोन पर बात की

बम ब्लास्ट को लेकर भारत और इजराइल के विदेश मंत्रियों ने फोन पर बात की। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि मैंने इजराइल के विदेश मंत्री गाबी अश्केनाजी से बात की है।

हमने इस घटना को बेहद गंभीरता से लिया है। दूतावास और वहां काम करने वाले डिप्लोमेट्स को पूरी सुरक्षा दी जा रही है। घटना की जांच की जा रही है और दोषियों को खोजने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

देशभर में हाई अलर्ट

दिल्ली के अति सुरक्षित इलाके में हुए इस ब्लास्ट के बाद देशभर के 63 एयरपोर्ट्स पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। सीआईएसएफ ने कहा 63 एयरपोर्ट्स के साथ महत्वपूर्ण संस्थानों, सरकारी इमारतों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।खुफिया विभाग और क्राइम ब्रांच के अफसरों समेत बम निरोधक दस्ता मौके पर मौजूद है। आसपास के इलाके को सील कर दिया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने घटना की जांच शुरू कर दी है।

सीएम योगी ने दिए धार्मिक स्थलों पर गस्त बढाने के निर्देश

दिल्ली में इजरायल दूतावास के पास धमाके के बाद उत्‍तर प्रदेश में चप्पे-चप्पे पर पूरी सतर्कता बरते जाने का निर्देश दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों व पुलिस आयुक्तों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने जनपद के प्रमुख स्थानों, धार्मिक स्थलों तथा अन्य संवेदनशील जगहों पर सतर्क दृष्टि बनाये रखें। उन्होंने पुलिस को गश्त बढ़ाने के निर्देश भी दिए हैं।

इसी तरह एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि दिल्ली में हुए धमाके के दृष्टिगत सभी जिलों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के साथ ही संदिग्धों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

चेकिंग के दौरान संदिग्धों से पूछताछ करने के साथ ही हर छोटी-बड़ी सूचना को पूरी गंभीरता से लेकर कार्रवाई करने को कहा गया है। सोशल मीडिया पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। खुफिया तंत्र को भी सक्रिय किया गया है।
 


संबंधित खबरें