यदि आप खरीदने जा रहे हैं लैपटॉप तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

टीम भारत दीप |

लैपटॉप खरीदते समय लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन का खासा ख्याल रखना चाहिए।
लैपटॉप खरीदते समय लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन का खासा ख्याल रखना चाहिए।

ऐसे में यदि आप भी नया लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों को विशेष ध्यान रखना चाहिए। वैसे तो इन दिनों ऑनलाइन पर हरऐक सामान उपलब्ध हो जा रहा है। लैपटॉप खरीदने के लिए आजकल ऑनलाइन साइट्स पर आपको एक से एक शानदार ऑफर्स और डील मिल जाएंगी। इन साइट्स पर काफी किफायती दाम पर लैपटॉप उपलब्ध हैं।

नई दिल्ली। 21वीं सदी के इस युग में जीवनशैली पूरी तरह से बदल रही है। तकनीकी का इस्तेमाल बढ़ गया है। ऑफिस का काम हो या पढ़ाई। या​ फिर हो मनोरंजन की बात। हर जगह लैपटॉप और कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है।  ऐसे में यदि आप भी नया लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों को विशेष ध्यान रखना चाहिए। वैसे तो इन दिनों ऑनलाइन पर हरऐक सामान उपलब्ध हो जा रहा है।

लैपटॉप खरीदने के लिए आजकल ऑनलाइन साइट्स पर आपको एक से एक शानदार ऑफर्स और डील मिल जाएंगी। इन साइट्स पर काफी किफायती दाम पर लैपटॉप उपलब्ध हैं। लेकिन हम जो टिप्स आपको बताने जा रहे हैं उसकी मदद से आप कम कीमत में बेस्ट डील हासिल कर सकते हैं। इस लिहाज से यह खबर आपके लिए काफी काम की हो सकती है। 

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला लैपटॉप खरीदना बेहतर 
आपको ऑफिस के काम, ऑनलाइन क्लास के लिये लैपटॉप खरीदना है तो 25-30 हजार रुपये की रेंज में अच्छे लैपटॉप मिल जाएंगे। यदि सेल के दौरान किसी अच्छे स्पेसिफिकेशन वाले लैपटॉप पर ज्यादा डिस्काउंट मिल रहा है तो 2-4 हजार रुपये ज्यादा खर्च करके अच्छा लैपटॉप ही खरीदना चाहिए। लैपटॉप जैसे प्रोडक्ट जल्दी नहीं खरीदे जाते, इसलिये लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला खरीदना बेहतर है।

अपनी जरूरत के अनुसार करें चुनाव
पहले तो आपकों डिसाइड कर लेना चाहिए कि आपकों लेपटॉप किस काम के लिए लेना है। यानी लैपटॉप का यूज क्या होना है। यदि ऑफिस के काम या बच्चों की पढ़ाई के लिये खरीदना है तो बहुत ज्यादा महंगा लैपटॉप लेने हितकर नहीं। आपका काम कम स्टोरेज और कम पावर वाले हार्डवेयर से भी चल जाएगा।

 यदि गेमिंग या किसी और प्रोफेशनल यूज जैसे एडिटिंग वगैरा के लिये लेना है तो वो लैपटॉप थोड़े महंगे आते हैं। इनमें रैम और स्टोरेज ज्यादा होता है।

इस बात का रखें ख्याल
वर्तमान में स्लीक लैपटॉप फैशन में हैं। इनका साइज 14 इंच है। हालांकि छोटे साइज वाले लैपटॉप थोड़े महंगे आते हैं और 15.6 इंच वाले सस्ते। कैरी करने में छोटे लैपटॉप अधिक सुविधाजनक होते हैं। इसके अलावा लैपटॉप खरीदते समय उसके वजन का भी ख्याल रखना चाहिए। लेटेस्ट लैपटॉप हल्के हैं तो वहीं पुराने लैपटॉप काफी भारी होते हैं।

लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन पर दें ध्यान
लैपटॉप खरीदते समय लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन का खासा ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि ये जितने अच्छे होंगे आपका काम उतना ​बढ़िया होगा। 4-प्रोसेसर, रैम और मेमोरी- नया लैपटॉप खरीदते टाइम कम से कम इंटेल I 3 का 10th जेनरेशन प्रोसेसर या इससे लेटेस्ट प्रोसेसर हों। अगर रैम की बात करें तो आजकल कम से कम 4 जीबी रैम होनी चाहिये और लैपटॉप में 250 जीबी या इससे ज्यादा मेमोरी हो तो बेहतर है। 

डिस्प्ले और कनेक्टिविटी पोर्ट का रखें ख्याल
सदैव नॉन रिफ्लेक्टिव स्क्रीन वाले लैपटॉप खरीदना बेहतर है।  कम से कम 720 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाली स्क्रीन का लैपटॉप खरीदें। लैपटॉप में कितने कनेक्टिंग पोर्ट हैं इसका भी ख्याल करें। ऐसा लैपटॉप खरीदें जिनमें कम से कम एक टाइप-ए यूएसबी पोर्ट, एक टाइप-सी पोर्ट, हेडफोन जैक, एक लैन पोर्ट, माइक्रो एसडी कार्ड रीडर और एक एचडीएमआई पोर्ट हो।


संबंधित खबरें