पाक पर भरोसा करने की भूल नहीं करेगा भारत, कुलभूषण जाधव के लिए भारतीय वकील की मांग

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

भारत जाधव मामले पर डिप्लोमेटिक चैनल्स से पाकिस्तान के संपर्क में है।
भारत जाधव मामले पर डिप्लोमेटिक चैनल्स से पाकिस्तान के संपर्क में है।

जब पाक कोर्ट में कुलभूषण जाधव मामले की सुनवाई होगी तो कुलभूषण की दलीलें रखनेवाला वकील भारतीय होना चाहिए।

इंटरनेशनल डेस्क। कुलभूषण जाधव मामले में भारत पाकिस्तान की कोई चाल कामयाब नहीं होने देना चाहता। भारत की तरफ से साफ इशारा दिया गया है कि उसे पाकिस्तान पर भरोसा नहीं है इसलिए जब पाक कोर्ट में कुलभूषण जाधव मामले की सुनवाई होगी तो कुलभूषण की दलीलें रखनेवाला वकील भारतीय होना चाहिए।

विदेश मंत्रालय की तरफ से यह बात एक मीडिया ब्रीफिंग में कही गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारत जाधव मामले पर डिप्लोमेटिक चैनल्स से पाकिस्तान के संपर्क में है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, 'आईसीजे के लेटर के हिसाब से निष्पक्ष ट्रायल के लिए हमने जाधव के लिए भारतीय वकील की मांग की है। हालांकि, उससे भी पहले पाकिस्तान को केस से जुड़े अहम दस्तावेज हमें सौंपने हैं और बेरोक वाला काउंसलर एक्सेस देना हैॅ।'

कुलभूषण जाधव मामले में इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने हाल में तीन न्यायालय मित्र यानी Amici Curiae नियुक्त किए थे। इसी के साथ अदालत ने पाकिस्तान सरकार से कहा था कि भारत को कुलभूषण के लिए काउंसलर तय करने का एक और मौका दिया जाए।

इससे पहले भारत 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) पहुंचा था। वहां भारत ने बताया था कि पाकिस्तान कुलभूषण के लिए उसे कांसलर एक्सेस नहीं दे रहा। फिर ICJ ने न सिर्फ कुलभूषण को मिली मौत की सजा पर रोक लगाई बल्कि उन्हें काउंसलर एक्सेस देने का ऑर्डर भी दिया।

कुलभूषण जाधव भारतीय नेवी के रिटायर्ड अफसर हैं। उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया था जासूसी और आतंकवाद के आरोपों में फंसा दिया। फिर वहां की सैन्य अदालत ने कुलभूषण को अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी।


संबंधित खबरें