लगातार चौथी बार इंदौर ​बना देश का सबसे साफ शहर, वाराणसी को मिली ये उपलब्धि

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

वाराणसी को 'गंगा किनारे बसा सबसे अच्छा शहर' घोषित किया गया है।
वाराणसी को 'गंगा किनारे बसा सबसे अच्छा शहर' घोषित किया गया है।

इस बार दूसरा स्थान सूरत और तीसरा स्थान नवी मुंबई को मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को 'गंगा किनारे बसा सबसे अच्छा शहर' घोषित किया गया है।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की तरफ से कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर लगातार चौथी बार सबसे स्वच्छ शहर उभरकर सामने आया है। गुरुवार को इसके नतीजे घोषित किए गए। इस बार दूसरा स्थान सूरत और तीसरा स्थान नवी मुंबई को मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को 'गंगा किनारे बसा सबसे अच्छा शहर' घोषित किया गया है।

इस सूची में वाराणसी के बाद कानपुर, मुंगेर, प्रयागराज और हरिद्वार हैं। सौ से अधिक शहरी निकाय संस्था वाले राज्यों की श्रेणी में छत्तीसगढ़ को 'सर्वाधिक स्वच्छ राज्य' के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसके बाद महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश को स्थान मिला है। 

सर्वेक्षण के मुताबिक 10 लाख से ज्यादा आबादी वाली शीर्ष दस शहर- इंदौर, सूरत, नवी मुंबई, विडयवाड़ा, अहमदाबाद, राजकोट, भोपाल, चंडीगढ़, जीवीएमएस विशाखापत्तनम और वडोदरा हैं। इनके अलावा लखनऊ को 12वां, गाजियाबाद को 19वां, प्रयागराज को 20वां, धनबाद को 33वां और फरीदाबाद को 38वां स्थान मिला है। 47 शहरों में पटना सबसे निचले पायदान पर है जबकि चेन्नई को 45वां स्थान मिला है।

मेरठ इस सूची में 41वें स्थान पर है और उसके बाद उत्तरी दिल्ली व कोटा हैं। देश के पांचवें वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार 2020 की घोषणा केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक समारोह में की जहां विभिन्न श्रेणी में 129 पुरस्कार दिए गए। 

यह सर्वेक्षण इस साल जनवरी में हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शीर्ष पर आने वाले शहरों को बधाई देते हुए अन्य को और प्रयास करने के लिये प्रोत्साहित किया। उन्होंने ट्वीट किया, 'स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में शीर्ष स्थान सुरक्षित करने वाले सभी शहरों को बधाई। अन्य शहर में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिये अपने प्रयासों को तेज करने के लिये उनसे प्रेरित हों।

प्रतिस्पर्धा की ऐसी भावना से स्वच्छता मिशन को मजबूती मिलती है और लाखों लोगों का फायदा होता है।' स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणाम घोषित होने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया कि यह इन्दौर के लोग थे जिन्होंने इस उपलब्धि को संभव बनाया। 


संबंधित खबरें