COVID19: महामारी के बीच मात्र 12 रुपये की किस्त ने कई परिवारों को संकट से उबारा

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

प्रयागराज के  बीमार धारकों की मृत्यु के बाद 54 परिवारों को दो 2 लाख रुपये मिले हैं।
प्रयागराज के बीमार धारकों की मृत्यु के बाद 54 परिवारों को दो 2 लाख रुपये मिले हैं।

प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना ने 132 परिवारों को कोरोना से नुकसान के बाद मददगार साबित हुई है। जब परिवार में कमाने वाला नहीं बचता था तो ऐसे परिवारों के लिए एक -एक रुपये का महत्व बढ़ जाता है। इसके लिए जीवन बीमा एक ऐसा विकल्प है जो इस दुनिया में रहने के बाद अपनों को सहारा देती है।

प्रयागराज। मात्र 12 रुपये में दो लाख रुपये का बीमा। जब यह योजना शुरू की गई थी तो किसी को विश्वास नहीं हो रहा था कि 12 रुपये जमा करके दो लाख रुपये तक का रिटर्न मिलेगा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई यह छोटी योजना कोरोना काल में कई परिवारों के लिए सहारा साबित हुई है। 

आपाकों बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना ने 132 परिवारों को कोरोना से नुकसान के बाद मददगार साबित हुई है। जब परिवार में कमाने वाला नहीं बचता था तो ऐसे परिवारों के लिए एक -एक रुपये का महत्व बढ़ जाता है।

इसके लिए जीवन बीमा एक ऐसा विकल्प है जो इस दुनिया में रहने के बाद अपनों को सहारा देती है। देश वासियों की हितों की रक्षा के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसी दो बीमा योजना शुरू की थी, जो मामूल भुगतान के बाद अब बड़ा संबल बनकर सामने आई है।

प्रयागराज के ऐसे ही  132 परिवारों ने इन योजनाओं के तहत अपना पंजीकरण करा रखा था, जिसका लाभ उनके न रहने पर उनके परिजनों को मिला। 

78 परिवारों को मिला लाभ

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमार धारकों की मृत्यु के बाद 54 परिवारों को दो 2 लाख रुपये मिले हैं. इसी तरीके से प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना में 78 परिवारों को दो लाख रुपये की बीमा राशि प्रदान की गई है।

दोनों बीमा योजना में मार्च तक बीमा राशि मिलने का दावा किया गया था, बताया गया कि कोरोना वायरस समाप्त होने के बाद और दावे की आने की उम्मीद है। अधिकतम पालिसी धारकों की मौत कोरोना वायरस से हुई है। प्रयागराज के एलडीएम संजीव सिंह का कहना है कि यह अच्छी योजना है। जिसका लाभ हर बैंक खाताधारकों उठा सकता है, बहुत ही कम प्रीमियम में बड़ा फायदा ले सकता है।

यह लोग कर सकते है अप्लाई

बात करें अगर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना की तो इसमें 18 से 50 वर्ष की आयु तक के लोग बीमा ले सकते हैं, इसमें 330 रुपये प्रीमियम सलाना देना होगा. मृत्यु के बाद 2 लाख रुपये भुगतान सरकार करेगी।

इसी तरीके से प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना में 18 से 70 वर्ष आयु तक के लोग इस बीमा को ले सकते हैं। सालाना महज 12 रुपये प्रीमियम देना होगा। इसमें मृत्यु के बाद 2 लाख रुपये का भुगतान हो सकता है,दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल भुगतान के तहत होता है।

पंजीकरण की अवधि 

इस योजना के तहत वार्षिक किस्त प्रत्येक वार्षिक कवरेज अवधि के दौरान 31 मई से पहले भुगतान किया जाता है। पीएमजेजेबीवाई पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गयी हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा।

कोरोना संकट काल में अर्थव्यवस्था का बुरा हाल, आरबीआई के इन नए कदमों से मिलेगी राहत

बाद के सालों में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है।प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है।

यह दस्तावेज जरूरी

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यहां खोल सकते है खाता 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का खाता खोलने के लिए एलआईसी से संपर्क किया जा सकता है। सरकार ने पीएमजेजेवीवाई के लिए एलआईसी को ही अपना अधिकृत कंपनी घोषित किया हुआ है। इसके अलावा सरकार ने कुछ निजी इंश्योरेंस कंपनियों को भी पीएमजेजेवीवाई खाता खोलने के लिए अधिकृत किया हुआ है. इसके साथ ही सीधे आधिकारिक वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in/ से फॉर्म निकालकर इसे भरने के बाद जिस बैंक में खाता है, वहां इसे देकर खाता खोला जा सकता है।

ऐसे करें क्लेम 

जिस व्यक्ति का बीमा करवाया गया हो तो उसकी मृत्यु होने के बाद उनके नॉमिनी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत क्लेम कर सकते हैं। इसके बाद सबसे पहले पॉलिसी धारक के नॉमिनी को बैंक से संपर्क करना चाहिए।फिर  नॉमिनी को बैंक से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा क्लेम फॉर्म एंड डिस्चार्ज रसीद लेनी होगी। फिर नॉमिनी को क्लेम फॉर्म और डिस्चार्ज रसीद फॉर्म के साथ मृत्यु प्रमाणपत्र और कैंसल चैक के फोटोग्राफ जमा करने होंगे।

यहां से मिलेगी मदद

अगर आप को कोई समस्या होती है तो प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं. हेल्पलाइन नंबर 18001801111 / 1800110001 है.  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई)से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें– http://jansuraksha.gov.in/

 इसे भी पढ़ें...

बैंककर्मियों की सुरक्षा को लेकर उठे सवाल, इस त्रासदी में भी तबादला करने वाले अफसरों के तबादले की मांग

प्रेमिका से झगड़े के बाद युवक ने लगाई फांसी तो प्रेमिका ने खाया जहर


संबंधित खबरें