तेल के दाम में महंगाई जारी: आठ दिन में पांच रुपये से ज्यादा बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए आज के भाव

टीम भारत दीप |

अब तक कुल 5.60 रुपये प्रति लीटर तेल के दाम बढ़ चुके है।
अब तक कुल 5.60 रुपये प्रति लीटर तेल के दाम बढ़ चुके है।

सरकारी ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 101.01 रुपये प्रति लीटर होगी, जो पहले 100.21 रुपये थी जबकि डीजल की कीमत 91.47 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 92.27 रुपये हो गई हैं। बता दें कि देश भर में कीमतों में वृद्धि की गई है ।

नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव के बाद देश में लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। 22 मार्च से लेकर अब तक पेट्रोल और डीजल के दाम में 5 रुपये से भी ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है। इस बीच सिर्फ एक दिन ऐसा रहा, जब पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़े। इसके अलावा हर रोज पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज यानी बुधवार (30 मार्च 2022) को 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई, जिससे पिछले नौ दिनों में कीमतों में हुई कुल वृद्धि 5.60 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई।

दिल्ली में 101.01 रुपये में पेट्रोल

सरकारी ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 101.01 रुपये प्रति लीटर होगी, जो पहले 100.21 रुपये थी जबकि डीजल की कीमत 91.47 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 92.27 रुपये हो गई हैं। बता दें कि देश भर में कीमतों में वृद्धि की गई है लेकिन स्थानीय कराधान के कारण अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग हैं।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अब वृद्धि देखी जा रही है जबकि 10 मार्च 2022 को उत्तर प्रदेश और पंजाब सहित पांच राज्यों में चुनाव खत्म होने के तुरंत बाद से ही इसकी उम्मीद की जा रही थी।

हालांकि, इसके बाद करीब दो हफ्ते तक कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई जबकि कई मौकों पर विशेषज्ञ इस बात पर जोर दे चुके हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की बढ़ी हुई कीमतों के कारण भारत में खुदरा विक्रेताओं को कीमतों में वृद्धि करने की जरूरत है।

22 मार्च से पहले करीब साढ़े चार महीने के लंबे अंतराल से कीमतें स्थिर थीं। इनमें कोई बदलाव नहीं किया गया था। इसके बाद 22 मार्च को पहली बार कीमतों में वृद्धि की गई और तब से अब तक कीमतों को कुल 5.60 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाया गया है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें