कन्नौज:फौजान मलिक के घर मिली चार करोड़ की नकदी, पंपी जैन के यहां जांच जारी, मकान किए सीज

टीम भारत दीप |

कन्नौज में अलग-अलग 13 स्थानों पर कार्रवाई की गई थी।
कन्नौज में अलग-अलग 13 स्थानों पर कार्रवाई की गई थी।

शाम करीब साढ़े चार बजे आयकर टीम कारोबारी फौजान मलिक को अपने साथ लेकर एसबीआई बैंक पहुंची। यहां रुपयों को जमा कराया गया। इसके बाद बैंक में फौजान मलिक के खातों से कितनी बार किन-किन कंपनियों में लेनदेन हुआ। इसकी भी जांच पड़ताल जारी है। फिलहाल अधिकारियों ने कितनी नकदी और क्या बरामद हुआ। इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

कन्नौज। यूपी के कन्नौज जिले में पिछले माह शुरू हुई इत्र कारोबारियों के यहां कार्रवाई का सिलसिला जारी है। पूयीष जैन के बाद पंपी जैन और फौजान मलिक के घर दूसरे दिन भी आयकर विभाग की छानबीन जारी रही। कारोबारी फौजान मलिक के यहां करोड़ों रुपये मिले हैं।

करीब चार करोड़ रुपये की गिनती पूरी होने की चर्चा है। फौजान मलिक को साथ लेकर अफसरों ने बरामद रुपये भारतीय स्टेट बैंक में जमा कराए हैं। उनके खातों की भी छानबीन की जा रही है। कन्नौज के छिपट्टी मोहल्ला निवासी इत्र कारोबारी पुष्पराज उर्फ पंपी जैन और मंडई ग्वाल मैदान में मरहूम मलिक मियां की मोहम्मद अयूब मोहम्मद याकूब (परफ्यूमर्स) फर्म के प्रतिष्ठानों, घर व कारखानों में शुक्रवार सुबह से आयकर अफसर जांच कर रहे हैं।

मोहम्मद अयूब मोहम्मद याकूब फर्म के मालिक फौजान मलिक के घर पर लॉकर और अलमारी से बड़ी रकम मिली है। आयक​र विभाग के कर्मचारी उसके कारोबार के बारे में डिटेल निकाल रहे हे।

फैजान को लेकर बैंक पहुंची

मालूम हो कि शाम करीब साढ़े चार बजे आयकर टीम कारोबारी फौजान मलिक को अपने साथ लेकर एसबीआई बैंक पहुंची। यहां रुपयों को जमा कराया गया। इसके बाद बैंक में फौजान मलिक के खातों से कितनी बार किन-किन कंपनियों में लेनदेन हुआ। इसकी भी जांच पड़ताल जारी है। फिलहाल अधिकारियों ने कितनी नकदी और क्या बरामद हुआ। इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। दोनों कारोबारियों के यहां छानबीन चल रही है। 

पंपी के रिश्तेदारों के यहां भी कार्रवाई 

आपकों बता दें इत्र कारोबारी पम्पी जैन के बहनोई आनंदपुरी निवासी डॉ. अनूप जैन के अलावा उनके करीबी रिश्तेदारों, कर्मचारियों के घरों में भी जांच-पड़ताल की गई। आनंदपुरी स्थित दो मकानों को सीज किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पंपी जैन की कंपनी में विदेशी पूंजी के बड़े पैमाने पर आने की आशंका है। अब तक की जांच में 20 से 40 करोड़ तक की पूंजी लगाए जाने की बात सामने आई है।

अधिकारियों ने बताया कि जांच पूरी होने तक यह रकम और भी सकती है। यह किस-किस चैनल और किन-किन देशों के जरिये आई, इसकी पड़ताल की जा रही है। ऐसे में जांच एक दिन और चल सकती है। पम्पी के ठिकानों से आयकर टीमों ने बड़े पैमाने पर दस्तावेज भी जब्त किए हैं। इसके अलावा कारोबारी स्टॉक का अंतर निकाला जा रहा है।

कानपुर में स्वरूपनगर, आर्यनगर, सिविल लाइंस, ट्रांसपोर्ट नगर, एक्सप्रेस रोड स्थित फ्लैट और कार्यालयों में छापा मारा गया था। एक्सप्रेस रोड में इनकी प्रगति अरोमा के नाम से फर्म है। कन्नौज में अलग-अलग 13 स्थानों पर कार्रवाई की गई थी। सूत्रों के अनुसार 35 ठिकानों में से 20 पर जांच चल रही है। वहीं मलिक परफ्यूम के यहां अभी भी जांच जारी है।

इसे भी पढ़ें... 


संबंधित खबरें