लखनऊ: आपसी भाईचारा व सद्भाव की अनुपम छठा बिखेरते कुछ यूं बरसे होली के रंग

टीम भारत दीप |

चौक के होलिकोत्सव समिति की ओर से कोरोना संक्रमण के प्रतिबंधों के साथ जुलूस निकाला गया।
चौक के होलिकोत्सव समिति की ओर से कोरोना संक्रमण के प्रतिबंधों के साथ जुलूस निकाला गया।

लखनऊ में होली का पर्व आपसी भाईचारा और सद्भाव के रंग को अपने आंचल में समेट हुए बखूबी नजर आया। यहां होली का रंग चौक के रंग जुलूस में सोमवार जब निकला तो हर ओर बस प्रेम व सद्भाव का संदेश था। समिति के महामंत्री अनुराग मिश्रा के मुताबिक प्रशासन ने शपथ पत्र के साथ प्रतिबंधों के बीच ऐतिहासिक जुलूस निकालने की अनुमति मिली है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आपसी भाईचारे और सद्भाव के रंग को अपने आंचल में समेट हुए बखूबी नजर आया। यहां होली का रंग चौक के रंग जुलूस में सोमवार जब निकला तो हर ओर बस प्रेम व सद्भाव का संदेश था।

समिति के महामंत्री अनुराग मिश्रा के मुताबिक प्रशासन ने शपथ पत्र के साथ प्रतिबंधों के बीच ऐतिहासिक जुलूस निकालने की अनुमति मिली है। वहीं सुरक्षा बंदोबस्त के बीच पीपी किट पहनकर शामिल होने वालों को सम्मानित किया गया।

दरअसल मैं टल्ली होकर नाचूंगी..., होलिया में उड़े ला गुलाल...और होली के दिन दिल खिल जाते हैं...जैसे गीतों की मस्ती में सराबोर युवा, महिलाएं व बुजुर्ग सभी ने साथ शामिल होकर एक दूसरे को ऐसा रंग लगाया। नीला, पीला, हरा, गुलाबी, बैगनी जैसे चटक रंग के साथ लाल रंग में लिपटे लोगों की सूरत व उनकी मस्ती अलग ही कहानी कह रही थी।

पारम्परिक गुलाल लगाकर गले लगाने के प्रतिबंध के बावजूद यहां लोगों में गजब का उत्साह देखने में नजर आयां लोगों में प्यार का गजब का रंग घुलता नजर आया। जानकारी के मुताबिक पुराने लखनऊ, आशियाना, कानपुर रोड एलडीए कॉलोनी, अलीगंज व इंदिरानगर समेत कई इलाकों में ऐसा ही नजारा लोगों को मस्ती के रंग से सराबोर कर रहा था।

उधर एकता और भाईचारे को समेटे पुराने लखनऊ के चौक के होलिकोत्सव समिति की ओर से कोरोना संक्रमण के प्रतिबंधों के साथ जुलूस निकाला गया। मुस्लिम समाज के लोगों की मौजूदगी में गुलाल की बौछार किया तो होरियारे, उसके पीछे लोगों की मस्ती देखते ही बनती थी।

यहां चौक के कोनेश्वर मंदिर से कमला नेहरू मार्ग, मेडिकल कालेज, विक्टोरिया स्ट्रीट, मेफेयर तिराहा, अकबरी गेट, तहसीन मस्जिद, गोटा बाजार होता हुआ चौक सर्राफा पहुंचा। वहीं सराय तहसीनगंज में जुलूस इत्र की बारिश हुई तो पूरा इलाका गंगा जमुनी तहजीब से महक उठा।

चौक सब्जी मंडी में मो. उसमान, विक्टोरिया स्ट्रीट पर आरिफ जैदी, मिर्जा तकी रजा, जमील व चांद भाई स्वागत किया। वहीं अकबरी गेट पर उमर भाई  फूलों का हार बनवाने में जुटे रहे।

समिति के महामंत्री अनुराग मिश्रा के मुताबिक नगर विकास मंत्री मंत्री आशुतोष टंडन, विधि एवं न्यायमंत्री ब्रजेश पाठक और विधायक डा.नीरज बोरा के साथ ही विष्णु त्रिपाठी 'लंकेश' समेत समिति के पदाधिकारियों ने इसमें हिस्सा लिया। उधर शुभ संस्कार समिति की ओर से चौपटिया से निकलने वाला जुलूस नहीं निकाया गया।

संयोजक ऋद्धि किशोर गौड़ के मुताबिक कोरोना संक्रमण के चलते जुलूस नहीं निकला गया। वहीं आशियाना के सेक्टर-के स्थित द्विवेदी पार्क में आशियाना परिवार की ओर से फूलों की होली स्थगित कर दी गई । दरअसल आशियाना परिवार के अध्यक्ष आरडी द्विवेदी के मुताबिक कोरोना संक्रमण के चलते ऐसा किया गया है।

उधर श्री श्याम परिवार की ओर से श्री खाटू श्याम मंदिर में आयोजित होने वाली फूलों की होली भी स्थगित कर दी गई। बावजूद इसके लखनऊ में होली के रंग आपसी भाईचारे व सद्भाव का रंग बिखेरते नजर आए।
 


संबंधित खबरें