लखनऊ विवि का फोकस सभी पाठ्यक्रमों के दाखिलों पर, 26 तक जारी हो जाएंगे प्रवेश परीक्षा के परिणाम

टीम भारतदीप |

लखनऊ विश्वविद्यालय (फाइल फोटो)
लखनऊ विश्वविद्यालय (फाइल फोटो)

लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक, पीजी के करीब-करीब सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा के परिणाम 26 अक्टूबर तक जारी कर दिए जाएंगे। नवंबर के पहले सप्ताह में परास्नातक में भी दाखिले के लिए प्रक्रिया पूरी हो सके।

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय का फोकस अब परास्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले पर है। विश्वविद्यालय प्रशासन पीजी के विभिन्न कोर्स में दाखिले के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करा चुका है। इसके बाद से अब अभ्यर्थियों की निगाहें परिणाम पर हैं|

विश्वविद्यालय प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक, पीजी के करीब-करीब सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा के परिणाम 26 अक्टूबर तक जारी कर दिए जाएंगे। नवंबर के पहले सप्ताह में परास्नातक में भी दाखिले के लिए प्रक्रिया पूरी हो सके।

बताते चलें कि लविवि में पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में इस बार करीब 4200 सीटों पर दाखिले लिए जाएंगे। वहीं ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों को फार्म भरने के समय उन्हें दिए गए लॉगिन डिटेल के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। 

यदि कोई अभ्यर्थी अपना पासवर्ड भूल गया हो तो वह प्रवेश पोर्टल पर दिए गए लिंक के माध्यम से अपना पासवर्ड फिर से बना सकता है। संस्थान के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक अभ्यर्थी पोर्टल पर दर्शाए गए बैंक खाते के विवरण की जांच अनिवार्य रूप से कर लें और यदि इस विवरण में कोई गलती हो तो इसे सावधानी पूर्वक संशोधित कर लें। 

अभ्यर्थी को कोई सीट आवंटित न होने पर अभ्यर्थी द्वारा जमा किया गया अग्रिम शुल्क इसी बैंक खाते में ही वापस किया जाएगा। अभ्यर्थी पंजीकरण शुल्क का भुगतान किसी भी बैंक खाते के माध्यम से कर सकते हैं। सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड (नेट-बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के माध्यम) से रुपये 200 (नॉन-रिफंडेबल) का भुगतान करना होगा। 

डॉ. दुर्गेश के मुताबिक अभ्यर्थियों को अपनी अंकतालिका और अन्य संबंधित अभिलेखों को लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑनलाइन काउंसलिंग पोर्टल पर अपलोड करना होगा। जिन अभ्यर्थियों ने पीजी के कार्यक्रमों-विषयों में प्रवेश के लिए आवेदन किया है, उन्हें भी अपनी अंकतालिका व अन्य संबंधित अभिलेखों को लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑनलाइन काउंसलिंग पोर्टल पर अपलोड करना होगा। 

वहीं यदि किसी अभ्यर्थी के पास वर्तमान में मूल अंक पत्र नहीं हैं। तो वे इस समय स्वयं सत्यापित इंटरनेट प्रति अपलोड कर सकते हैं। मूल अंक पत्र से सत्यापन रिपोर्टिंग के समय किया जाएगा। 

यदि जांच में अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत किए गए अभिलेख गलत पाए गए तो ऐसे अभ्यर्थियों को प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने से रोक दिया जाएगा। निर्धारित समय सीमा के अंदर अपने सभी वांछित अभिलेख वेबसाइट पर अपलोड करना अभ्यर्थी की स्वयं की जिम्मेदारी होगी।


संबंधित खबरें