बच्चों को कोरोना से बचाने यूपी, बिहार, दिल्ली सहित कई राज्यों ने बंद किए स्कूल

टीम भारत दीप |

पश्चिम बंगाल में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में सभी शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेंगी।
पश्चिम बंगाल में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में सभी शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेंगी।

उत्तर प्रदेश में बढ़ती शीतलहर और कड़ाके की ठंड के चलते सरकार ने 8वीं तक के स्कूल बंद करने का फैसला लिया है। बेसिक शिक्षा विभाग के टाइम एंड मोशन स्टडी के आदेश के तहत पहली बार शीतकालीन अवकाश दिया जा रहा हैं। इससे पहले जिलाधिकारी के आदेशों के तहत विभिन्न जिलों में स्कूलों में छुट्टी की जाती रही हैं।

नई दिल्ली। इस समय पूरे देश में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आज से ही बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है।इसके साथ ही एहतियात के तौर पर राज्य सरकारें स्कूलों को बंद कर रही है।

सभी राज्य सरकारों की कोशिश है कि बच्चों को कोरोना वायरस से बचाया जा सके। ऐसे में कई राज्‍यों ने स्‍कूल-कॉलेजों में ठंड की छुट्टी का ऐलान कर स्‍कूल बंद कर दिए हैं। कई राज्‍यों में अभी स्‍कूल बंद करने पर विचार जारी हैं। आपके प्रदेश में क्‍या है स्‍कूलों पर नियम, यहां जानें ताजा जानकारी।

दिल्ली में बंद किए जा चुके हैं स्कूल

ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए 28 दिसंबर को दिल्ली सरकार ने ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान को लागू कर दिया है। ग्रेप लागू होते ही दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान और कोचिंग इंस्टीट्यूट बंद कर दिए गये थे।

यूपी में स्कूल 15 दिन के लिए बंद

इसी प्रकार उत्तर प्रदेश में बढ़ती शीतलहर और कड़ाके की ठंड के चलते सरकार ने 8वीं तक के स्कूल बंद करने का फैसला लिया है। बेसिक शिक्षा विभाग के टाइम एंड मोशन स्टडी के आदेश के तहत पहली बार शीतकालीन अवकाश दिया जा रहा हैं।

इससे पहले जिलाधिकारी के आदेशों के तहत विभिन्न जिलों में स्कूलों में छुट्टी की जाती रही हैं। दिल्ली-एनसीआर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों और कड़ाके की ठंड के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा, हापुड़ और गाजियाबाद में 8वीं तक के सरकारी स्कूल 15 दिन के लिए बंद किए जाने की घोषणा कर दी है।

पटना में 8 जनवरी तक स्कूल बंद

बिहार सरकार ने भी बच्चों को कोरोना महामारी की तीसरी लहर से बचने के लिए पटना के स्कूलों में ठंड की छुट्टी कर दी गई है। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने आदेश जारी कर कहा है कि अब 8वीं तक के स्कूल 8 जनवरी तक बंद रहेंगे।

यह आदेश पटना जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा। पटना डीएम ने जारी आदेश में कहा गया है कि बढ़ती हुई ठंड और शीतलहर के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इस वजह से 8वीं तक के बच्चों का स्कूल 8 जनवरी तक बंद रहेगा।

पश्चिम बंगाल में स्कूल बंद

पश्चिम बंगाल में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में सभी शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेंगी। एक बार में केवल 50फीसद कर्मचारियों के साथ प्रशासनिक गतिविधियों की अनुमति होगी। यह प्रतिबंध 15 जनवरी कर लागू रहेंगे।

तमिलनाडु में 10 जनवरी तक बंद हुए स्कूल

तमिलनाडु सरकार ने कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को 10 जनवरी, 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है और कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए दिशानिर्देशों को संशोधित किया गया है। इसी प्रकार ओड़िसा के स्कूल आज से खोले जाने थे, जिस पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कक्षा 1 से 5 के सभी छात्रों के लिए स्‍कूल खोलने के फैलने को फिलहाल स्‍थगित कर दिया गया है। 

झारखंड व राजस्थान में बंद है स्कूल 

कोरोना संक्रमण के खतरे के मद्देनजर विभिन्न राज्य कई तरह के प्रतिबंध लगा रहे हैं या तैयारी कर कर रहे हैं। इसी क्रम में झारखंड सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में शीघ्र ही नाइट कर्फ्यू लागू हो सकता है। स्कूल, कालेज, कोचिंग संस्थान सहित तमाम शैक्षणिक संस्थान बंद होंगे। धार्मिक स्थलों पर भी श्रद्धालुओं के जाने पर रोक लगेगी। 

इसी प्रकार राजस्थान में नए दिशानिर्देश के अनुसार जयपुर में सरकारी और निजी स्कूल कक्षा 1-8 को 3 जनवरी से 9 जनवरी तक के लिए बंद किया गया है। अन्य जिला के कलेक्टर शिक्षा विभाग के साथ चर्चा करके आवश्यकता के अनुसार निर्णय लेंगे।

इसी क्रम में हरियाणा के स्कूल और कॉलेज 2 जनवरी, 2022 से बंद कर दिए गए हैं। आधिकारिक आदेश में लिखा है कि स्कूल, कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटी, कोचिंग संस्थान, पुस्तकालय और प्रशिक्षण संस्थान (चाहे राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत सरकारी या निजी), आंगनबाडी केंद्र और शिशु गृह बंद रहेंगे। हरियाणा के स्कूलों और कॉलेजों में 12 जनवरी, 2022 के बाद ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें... 


संबंधित खबरें