मां विंध्यवासिनी धाम का होगा कायाकल्प, प्रस्ताव को योगी की मंजूरी, श्रद्धालुओं में खुशी

टीम भारत दीप |

विन्ध्याचल की गलियां होंगी चौड़ी,आवागमन होगा आसान।
विन्ध्याचल की गलियां होंगी चौड़ी,आवागमन होगा आसान।

बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी में काशी विश्वनाथ धाम की तर्ज पर अब मिर्जापुर में आदि शक्ति मां विंध्यवासिनी मंदिर के लिए विन्ध्यवासिनी काॅरिडोर बनने का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए लखनऊ में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

लखनऊ। बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी में काशी विश्वनाथ धाम की तर्ज पर अब मिर्जापुर में आदि शक्ति मां विंध्यवासिनी मंदिर के लिए विन्ध्यवासिनी काॅरिडोर बनने का रास्ता साफ हो गया है।

इसके लिए लखनऊ में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।विन्ध्यवासिनी मंदिर कॉरिडोर परिक्रमा मार्ग बनाए जाने संबंधी प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के बाद श्रद्धालुओं में खुशी की लहर है।

इस योजना के तहत आदि शक्ति मां विंध्यवासिनी मंदिर के चारों ओर स्थित परिक्रमा पथ को चौड़ा किया जाएगा।वहीं इसे पर्यटन के नजरिए से बेहतर बताया जा रहा है।

इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन होगा। साथ ही पूंजी निवेश में भी वृद्धि होगी।वहीं इस योजना की जद में आने वाले मकान और दुकानें गिराई जाएंगी।शासन के निर्देश के बाद जिलाधिकारी ने इस कॉरिडोर योजना की नपाई पूर्ण करा ली गई।

प्रस्ताव को शासन स्वीकृति मिलने के बाद प्रशासनिक अधिकारी सक्रिय हो गए हैं। वहीं जिलाधिकारी के मुताबिक एक दो दिन में पथ निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योजना में कुछ संशोधन का सुझाव दिया था। विंध्याचल में विकास और सुंदरीकरण के क्रम में रोड और गलियां 35 से 50 फीट तक चौड़ी की जाएंगी। 


प्रस्ताव के मुताबिक मां विंध्वासिनी मंदिर परिक्षेत्र के विकास पर कुल 331 करोड़ 69 लाख 29 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। कुल 161.35 करोड़ का मुआवजा दिया जाएगा। इस योजना से मंदिर परिसर के चारों तरफ परिक्रमा पथ का निर्माण किया जाएगा। यह 50 फीट चैड़ी और 51 फीट लंबी होगी। इसकी लागत 19.34 करोड़ रुपए आएगी।

मां विंध्यवासिनी धाम तक जाने वाला मिर्जापुर-विंध्याचल मार्ग 6.5 किलोमीटर तक 46 फीट चौड़ा किया जाएगा। इसमें कुल 167.19 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। विंध्याचल से कालीखोह जाने वाली रोड को 1.3 किलोमीटर तक 50 फीट चौड़ा किया जाएगा।

इसमें 11.83 करोड़ का खर्च आएगा। मां अष्टभुजा मंदिर का सुंदरीकरण किया जाएगा। मंदिर से 50 फीट तक यह सुंदरीकरण होगा।इसमें 9.30 करोड़ रुपए खर्च आएगा। वहीं बंगाली तिराहे से अमरावती रोड को 50 फीट तक चौड़ा किया जाएगा।

इसमें 6.64 करोड़ का खर्च आएगा। पुरानी वीआईपी रोड को भी 1 किलोमीटर तक 40 से 50 फीट चौड़ा किया जाएगा। इस पर 4.55 करोड़ खर्च होंगे। कचैड़ी गली रोड (पक्का घाट) को 35 फीट चौड़ा किया जाएगा। इस पर 5.33 करोड़ खर्च होंगे।

थाना गली रोड को 35 फीट तक चौड़ा किया जाएगा। इस पर 5.10 करोड़ खर्च होंगे। पटेगरा नाला चैराहा से रामघाट रोड को 1.6 किलोमीटर 30 फीट तक चौड़ा किया जाएगा। इसकी लागत 11.39 करोड़ रुपए आएगी।

बच्चा पाठक गली रोड को 25 फीट छोड़ा किया जाएगा। इस पर 1.76 करोड़ खर्च होंगे। विंध्याचल रेलवे स्टेशन पर जानी वाली सड़क को 20 फीट चौड़ा किया जाएगा।इस पर 2.58 करोड़ खर्च किए जाएंगे। बंगाली चैराहे से विंध्याचल रेलवे स्टेशन रोड को 20 फीट चौड़ा किया जाएगा।

चौड़ाकरण पर 4.63 करोड़ रुपये खर्च होंगे। विंध्याचल थाने में 2 सूट के गेस्ट हाउस का निर्माण किया जाएगा। इसकी लागत 4.2 करोड़ है। विंध्याधाम की सुंदरता को बढ़ाने के लिए डेकोरेट लाइट व स्ट्रीट लाइट लगवाई जाएंगी। इस पर 11.75 करोड़ खर्च किए जाएंगे।


संबंधित खबरें