राममंदिर निर्माण के लिए 27 पदाधिकारियों की हुई बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

फाइल फोटो
फाइल फोटो

राममंदिर निर्माण में कारसेवा के लिए विहिप को संतों के आदेश का इंतजार में हैं

अयोध्या। पूरे विश्व के साथ—साथ भारत में भी पैर पसार चुके कोरोना के चलते अयोध्या में राममंदिर निर्माण पर भी असर पड़ा है। शुक्रवार को कारसेवकपुरम में कानपुर, अवध, काशी व गोरक्ष सहित चार प्रांत के पदाधिकारियों के साथ बंद कमरे में हुई बैठक में राममंदिर निर्माण में विहिप की भूमिका को लेकर मंथन किया गया। राममंदिर निर्माण में कारसेवा के लिए विहिप को संतों के आदेश का इंतजार में हैं। 

बैठक में शीर्ष पदाधिकारियों ने भरोसा दिलाया कि शीघ्र ही शुभ मुहूर्त में राम मंदिर का भूमि पूजन होगा। मंदिर का मॉडल और पूजित शिलाओं से समझौता नहीं होगा। हिंदू जनमानस को तन-मन-धन के साथ विजयोत्सव स्वरूप में राम मंदिर निर्माण की कार सेवा के लिए तैयार रहना होगा। 

एक शीर्ष पदाधिकारी ने राम मंदिर मॉडल पर कुछ संतों के उठाए गए सवाल पर तल्ख टिप्पणी भी की। कारसेवकपुरम में बंद कमरे में शुक्रवार को दो सत्रों में चली बैठक के दौरान पहले से तय 27 पदाधिकारियों के अलावा किसी को भी अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गई। विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय प्रवक्ता शरद शर्मा भी इस बैठक से बाहर रहे।

उनका कहना था कि उन्हें भी प्रवेश की इजाजत नहीं थी। अंदर बैठक में किन-किन बिंदुओं पर चर्चा हुई, इसे मीडिया में सार्वजनिक करने की मनाही थी। संगठनात्मक गतिविधियों को लेकर भी विचार-विमर्श हुआ है। बाहर आकर पदाधिकारी भी राम मंदिर मुद्दे पर कुछ भी कहने से बचते नजर आए। यहां तक कि स्वयं श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव व विहिप के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय कुछ भी कहने को तैयार नहीं हुए।

काफी मशक्कत के बाद बैठक में शामिल विहिप के पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अंबरीश सिंह ने कहा कि मंदिर आंदोलन में हमारी भूमिका रही है। विश्व हिंदू परिषद राम मंदिर के लिए हमेशा संत-धर्माचार्य के आदेशों पर भूमिका निभाता रहा है।

अब मंदिर निर्माण में कोई बाधा नहीं रह गई है। विश्व हिंदू परिषद ने पहले भी तय किया था कि मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ अलग-अलग प्रांतों के लोग कार सेवाएं करेंगे। ऐसे में जैसे ही संतों का आदेश मिलेगा। हिंदू समाज राम मंदिर निर्माण में तन, मन, धन से पूरी भूमिका निभाने के लिए तत्पर रहेगा।


संबंधित खबरें