हर दूसरे दिन बढ़ रहे पेट्रोल—डीजल के दाम, माल भाड़ा बढ़ने से महंगाई बिगाड़ रही घरों का बजट

टीम भारत दीप |

अब प्रीमियम पेट्रोल का 101.53 रुपए प्रति लीटर हो गया है।
अब प्रीमियम पेट्रोल का 101.53 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

शनिवार को एक बार फिर पेट्रोल 34 और डीजल 27 पैसा महंगा हुआ। बताया गया कि एक जून से लेकर अब तक 20 बार पेट्रोल महंगा हुआ है। वहीं जुलाई के 10 दिनों में चौथी बार रेट बढ़ा है। बीते 40 दिन में औसतन हर दूसरे दिन रेट बढ़ रहे हैं। वहीं अब बाजार में पेट्रोल 98.07 और डीजल 90.33 रुपए के हिसाब से बिका। इधर प्रीमियम पेट्रोल 34 पैसा महंगा हुआ है।

लखनऊ। पेट्रोल और डीजल के दामों में लगी आग ने महंगाई के कारण आम आदमी का जीना मुहाल कर रखा है। इधर इनकी कीमतें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। शनिवार को एक बार फिर पेट्रोल 34 और डीजल 27 पैसा महंगा हुआ। बताया गया कि एक जून से लेकर अब तक 20 बार पेट्रोल महंगा हुआ है। वहीं जुलाई के 10 दिनों में चौथी बार रेट बढ़ा है।

बीते 40 दिन में औसतन हर दूसरे दिन रेट बढ़ रहे हैं। वहीं अब बाजार में पेट्रोल 98.07 और डीजल 90.33 रुपए के हिसाब से बिका। इधर प्रीमियम पेट्रोल 34 पैसा महंगा हुआ है। अब प्रीमियम पेट्रोल का 101.53 रुपए प्रति लीटर हो गया है। पेट्रोल और डीजल का रेट महंगा होने से इसका असर दूसरे प्रोडेक्ट पर भी पड़ता दिख  है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक माल भाड़ा महंगा होने से सबसे अधिक असर सब्जियों के रेट पर पड़ रहा है। इस बाबत दुबग्गा मंडी आढ़ती शहनवाज आलम के मुताबिक मौजूदा समय सब्जियों के दाम लगातार बढ़ रहे है। बताया गया कि बाहर से आने वाली सब्जियों पर अधिक असर पड़ा है। उनके मुताबिक मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और हिमाचंल जैसे राज्यों से आने वाली सब्जियों में माल भाड़ा काफी बढ़ा है।

हालात यह है कि केवल माल भाड़े के कारण से ये सब्जियां डेढ़ सौ से लेकर 400 रुपए क्विंटल तक महंगी हुई है। उनके मुताबिक यदि लोकल पैदावार न होती तो कोई भी सब्जी 40 रुपए प्रति किलो से कम न बिकती। वहीं टूर एंड ट्रैवल का काम करने वाले अमन तिवारी के मुताबिक डीजल और पेट्रोल महंगा होने से प्रति किलोमीटर पर दो रुपए तक का रेट बढ़ गया है।

उनके मुताबिक आने वाले दिनों में यह रेट और बढ़ेगा। बताया गया कि अभी मार्केट भी बहुत गिरा हुआ है। ट्रैवल वालों के पास काम बहुत कम है,मगर वह घाटे में काम नहीं कर सकते है। उनके मुताबिक छोटी गाड़ियां जो पहले 10 रूपए प्रति किलोमीटर जाती थी, अब उसके लिए 12 रुपए का भुगतान किया जाता है।

बताया गया कि इसके अलावा सिंपल इनोवा 12 की जगह 14 और इनोवा क्रिस्टा 14 की जगह 16 रुपये में बुक हो रही है। बताया गया कि ऐसे ही ट्रेवलर गाड़ियां जो 18 रुपये में बुक होती थी अब वह 22 से 24 रुपए में जाती हैं। इधर उत्तर प्रदेश द ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट असोसिएशन के अध्यक्ष अरुण अवस्थी के मुताबिक ट्रांसपोर्टरों ने अपना रेट बढ़ा दिया है।

बताया कि 3 महीने में करीब 15 से 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। उनके मुताबिक एक ट्रक औसतन 2 किलोमीटर प्रतिलीटर का एवरेज देता है। ऐसे में सौ लीटर में 2 सौ किलोमीटर की यात्रा होती है। वहीं अब एक रुपए की बढ़ोतरी से सौ किलोमीटर का सफर में अपने आप 100 रुपए तक महंगा हो जाता है। उनके मुताबिक अब डीजल 4 रुपए महंगा हुआ है।

ऐसे में पहले की तुलना हर सौ किलोमीटर पर सफर 400 रुपए तक महंगा हो गया है। बताया कि ट्रक मालिक इसकी भरपाई व्यापारियों से करते है और वह आम आदमी पर रेट बढ़ाकर इस लागत की वसूली करते है। ऐसे में चहुंओर महंगाई बढ़ना तय हैं।


संबंधित खबरें