एटीएम धोखाधड़ी से बचाने पीएनबी ने उठाया यह कदम, अब ऐसे निकलेगा पैसा

टीम भारत दीप |

कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता,इन मशीनों में डेटा कार्ड मैगनेटिक पट्टी के जरिये पढ़ा जाता है।
कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता,इन मशीनों में डेटा कार्ड मैगनेटिक पट्टी के जरिये पढ़ा जाता है।

पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। बैंक ने बताया कि ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए एटीएम के जरिए कैश निकासी के नियम में कुछ बदलावा है।

बैंकिंग डेस्क।पंजाब नेशनल बैंक के उपभोक्ताओं के लिए आज से नए नियम जारी हो गए है।  पंजाब नेशनल बैंक ने अपने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है।

बैंक ने देशभर में बढ़ते एटीएम  फ्रॉड को रोकने के लिए यह सख्त कदम उठाया है। पीएनबी बैंक ने  ट्विटर के माध्यम से नए नियमों के बारे में बताया है। 

जानकारी के अनुसार  सोमवार यानि 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। बैंक ने बताया कि ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए  एटीएम के जरिए कैश निकासी के नियम में कुछ बदलावा है। इस बदलाव के तहतगैर ईएमवी एटीएम मशीनों से 1 फरवरी 2021 से लेनदेन को प्रतिबंधित किया गया है। 

यह हैं  ईएमवी एटीएम के फायदें 

नॉन ईएमवी एटीएम या गैर ईएमवी एटीएम वो होते हैं जिनमें एटीएम या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के दौरान नहीं किया जाता,इन मशीनों में डेटा कार्ड मैगनेटिक पट्टी के जरिये पढ़ा जाता है।  यहां कार्ड कुछ सेकंड के लिए लॉक भी हो जाता है।

ओटीपी के बाद निकलता हैं कैश 

मालूम हो कि दिसंबर 2020 में बैंक ने एटीएम से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया था, जिसमें ओटीपी आधारित नकदी निकासी सुविधा की शुरुआत की गई थी, इस सुविधा के अंतर्गत खाताधारकों को 10.000 रुपये से ज्यादा कैश निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड यानि ओटीपी भेजा जाता है। बिना ओटीपी के कैश निकलना संभव नहीं है।


संबंधित खबरें