वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरबों की योजनाओं को जनता को किया समर्पित

टीम भारत दीप |

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के लिए जापान ने 186 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद दी थी।
रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के लिए जापान ने 186 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद दी थी।

आपकों बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी आठ माह पहले देव दीपावली पर वाराणसी पहुंचे थे। बुधवार को पीएम वाराणसी में करीब 5 घंटे रहेंगे। काशी दौरे को लेकर प्रधानमंत्री ने बुधवार को सोशल मीडिया पर ट्वीट किया था। इसमें रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मदर चाइल्ड हेल्थ विंग जैसी नई सौगात की फोटो साझा की थी।

वाराणसी। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को रुद्राक्ष कन्वेंंशन सेंटर समेत 1475 करोड़ की सौगात देने सुबह पहुंच गए। पीएम मोदी का हर -हर महादेव औ भारत माता की जयघोष के नारे से स्वागत हुआ। सुबह 10:30 बजे पीएम मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे उनके स्‍वागत में शासन प्रशासन के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री का राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अगवानी की। पीएम ने सुबह 11. 27 बजे सभी योजनाओं को जनता को समर्पित किया।पीएम ने सुबह 11.35 बजे मंच से जनता को संबोधित किया और लंबे समय बाद लोगों से सीधा संवाद करने की वजहों को कोरोना काल बताते हुए जनता का अभिवादन करते हुए भोजपुरी में संवाद किया।

मंच पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने नई काशी की चर्चा की। कहा कि मोदी का महामारी के काल खंड के दौरान जो निर्देश मिला पूरे विश्व ने स्वागत किया। पीएम ने इस दौरान काशी से संवाद किया और 10,300 करोड़ की योजना काशी में पूरी हुई है।

आपकों बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी आठ माह पहले देव दीपावली पर वाराणसी पहुंचे थे। बुधवार को पीएम वाराणसी में करीब 5 घंटे रहेंगे। काशी दौरे को लेकर प्रधानमंत्री ने बुधवार को सोशल मीडिया पर ट्वीट किया था।

इसमें रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मदर चाइल्ड हेल्थ विंग जैसी नई सौगात की फोटो साझा की थी। इस दौरे में प्रधानमंत्री तीन जगहों पर करीब 70 मिनट का भाषण देंगे। मोदी के स्‍वागत में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने खूब इंतजाम किए हैं। वे जिन रास्‍ते से गुजरेंगे, उनपर गुलाब की पंखुड़‍ियां बिखेरी जाएंगी।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के लिए जापान ने 186 करोड़ की थी मदद

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के लिए जापान ने 186 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद दी थी। साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान इसकी नींव रखी थी। यह सेंटर शिवलिंग के आकार में बना है। तीन एकड़ में बने इस सेंटर के बाहर 108 सांकेतिक रुद्राक्ष लगे हैं, जो एल्यूमीनियम के हैं।

22 करोड़ से बनारस से चुनार तक रो-रो वैसल्स का संचालन

पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए रो-रो (रोल ऑन रोल ऑफ पैसेंजर शिफ्ट) वैसल्स सेवा शुरू होगी। रो-रो सर्विस को प्रयागराज तक ले जाने की तैयारी है। फिलहाल दो रो-रो चलेंगे। इनमें से एक का नाम स्वामी विवेकानंद और दूसरे का नाम सैम मानेक शॉ है। एक रो-रो खिड़किया घाट से रामनगर तक जाएगा और दूसरा खिड़किया घाट से चुनार तक जाएगा।
 
इन योजनाओं का करेंगे लोकापर्ण

पीएम मोदी आज 86 करोड़ रुपये का अंतरराष्ट्रीय सुविधा एवं सहयोग केंद्र रुद्राक्ष, 62.89 करोड़ रुपये का राजकीय चिकित्सालय पांडेयपुर में 50 शैया, महिला चिकित्सालय का अनावासीय भवन, 29.63 करोड़ रुपये का बीएचयू में रीजनल इंस्टीट्यूट आफ ऑफ थेल्मोलॉजी, 62.04 करोड़ रुपये का 33.91 किलोमीटर लंबे पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग का चौड़ीकरण।

50.17 करोड़ रुपये का वाराणसी-गाजीपुर मार्ग पर आरओबी, 20.25 करोड़ रुपये से राजघाट से अस्सी तक क्रूज वोट के संचालन का काम, चार पार्कों का सौंदर्यीकरण और 84 घाटों पर सूचना पट्ट, 14.21 करोड़ रुपये से मछोदरी स्मार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल व स्किल डेवलपमेंट सेंटर का विकास, 21.17 करोड़ रुपये से गोदौलिया चौराहे पर मल्टीलेवल पार्किंग सहित अन्य परियोजनाएं हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें