काशी रेड जोन में 1000 सिपाही करेंगे सुरक्षा, ऐसी रहेगी काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की सुरक्षा

टीम भारत दीप |

जवानों को सकारात्मक तरीके से अच्छे व्यवहार के लिए प्रेरित करेंगे।
जवानों को सकारात्मक तरीके से अच्छे व्यवहार के लिए प्रेरित करेंगे।

कमिश्नर ए सतीश गणेश ने बताया कि काशी विश्वनाथ सुरक्षा के लिए करीब 1000 हजार जवान तैनात रहेंगे, 123 पॉइंट उनके द्वारा चिन्हित किया गया है। 21 पॉइंट पर पीएसी की एक सेक्शन हथियार बंद टुकड़ी की तैनाती रहेगी, काशी विश्वनाथ धाम की अंदर और बाहर पीएसी के कंपनी कमांडर मौजूद रहेंगे।

वाराणसी। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है, क्योंकि पीएम मोदी तीन दिवसीय दौर पर वाराणसी आ रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा का नया खाका तैयार किया जा रहा है।

13 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ सहित कई वीवीआईपी के आगमन होने को है।  काशी विश्वनाथ धाम की अभेद सुरक्षा योजना तैयार करने का काम चल रहा है। काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा का मुआयना करने 3 दिसंबर को शासन स्तर से गठित स्थाई सुरक्षा समिति बनारस आएगी और काशी विश्वनाथ धाम और ज्ञानवापी के सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेगी।

आपकों बता दें कि समिति की ओर से सुरक्षा के मद्देनजर उनके द्वारा जो सुझाव दिया जाएगा, उन्हें नई सुरक्षा नीति में शामिल कर प्रस्ताव प्रदेश सरकार के गृह विभाग को भेजा जाएगा।

गृह विभाग से मंजूरी मिलने के बाद काशी विश्वनाथ धाम की नई सुरक्षा नीति लागू की जाएगी। प्रदेश सरकार की स्थायी सुरक्षा समिति के काशी आने से पहले आज कमिश्नर ए सतीश गणेश के अध्यक्षता में काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा पर एक महत्वपूर्ण बैठक में चर्चा करेंगे। 

एक हजार जवान होंगे तैनात

कमिश्नर ए सतीश गणेश ने बताया कि काशी विश्वनाथ सुरक्षा के लिए करीब 1000 हजार जवान तैनात रहेंगे, 123 पॉइंट उनके द्वारा चिन्हित किया गया है। 21 पॉइंट पर पीएसी की एक सेक्शन हथियार बंद टुकड़ी की तैनाती रहेगी।

काशी विश्वनाथ धाम की अंदर और बाहर पीएसी के कंपनी कमांडर मौजूद रहेंगे। काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा का जिम्मा पूर्व की तरह ही सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स के 100 जवानों के जिम्मे रहेगा और किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने के लिए क्यूआरटी तैनात रहेगी।

लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरा

काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे का जाल बिछाया जा रहा है, सुरक्षा के लिए गंगा घाट से पूरे काशी विश्वनाथ धाम परिसर और आस पास की निगरानी की जाएगी।

पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने कहा कि काशी विश्वनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं से पुलिस का व्यवहार अच्छा हो, किसी भी श्रद्धालु के साथ चेकिंग के नाम पर दुर्व्यवहार ना हो, इसके लिए पुलिस के जवानों को शार्ट टर्म का परीक्षण दिलाया जा रहा है, ताकि विश्वनाथ धाम में आने वाले भक्तों के साथ कैसे व्यवहार करना है।

काशी विश्वनाथ धाम में तैनात होने वाले पुलिस के जवानों के लिए काउंसलिंग के लिए मनोवैज्ञानिक, समाजशास्त्री और गैर सरकारी संगठनों और पुलिस अफसरों का एक पैनल बनाया गया हैं पैनल के लोग पुलिस के जवानों से समय समय पर संवाद करेगे और जवानों को सकारात्मक तरीके से अच्छे व्यवहार के लिए प्रेरित करेंगे।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें