खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बहाल, 17 से बढ़कर 28 फीसदी हुआ DA, कैबिनेट ने दी मंजूरी

टीम भारत दीप |

कोरोना महामारी के कारण सरकार ने DA पर रोक लगा दी थी।
कोरोना महामारी के कारण सरकार ने DA पर रोक लगा दी थी।

महंगाई भत्ता जुलाई से लागू करने का आदेश केन्द्र सरकार ने बुधवार को कर दिया है। माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को दशहरे से पहले बढ़े हुए डीए की सौगात मिल सकती है। कहा जा रहा है कि सितंबर महीने के आखिर तक कर्मचारियों के खाते में डीए की तीन किस्तों का भुगतान किया जा सकता है। बताया गया कि केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता (DA) 17% से बढ़ाकर 28% कर दिया गया है।

नई दिल्ली। लाखों केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए यह खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं हैं।  दरअसल तीन बार का रूका हुआ महंगाई भत्ता जुलाई से लागू करने का आदेश केन्द्र सरकार ने बुधवार को कर दिया है। माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को दशहरे से पहले बढ़े हुए डीए की सौगात मिल सकती है।

कहा जा रहा है कि सितंबर महीने के आखिर तक कर्मचारियों के खाते में डीए की तीन किस्तों का भुगतान किया जा सकता है। बताया गया कि केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता (DA) 17% से बढ़ाकर 28% कर दिया गया है। इस पर कैबिनेट कमिटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर (CCEA) ने मुहर लगा दी है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों की महंगाई भत्ते की 3 किस्तें मिलनी भी बाकी है।दरअसल कोरोना महामारी के कारण सरकार ने DA पर रोक लगा दी थी। जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों और पेंशनर्स का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का DA और DR पेंडिंग है।

बताया गया कि जून,2021 तक 50 लाख से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ाने पर रोक लगा दी थी।

क्या होता है महंगाई भत्ता?
दरअसल महंगाई भत्ता सैलरी का एक हिस्सा है। यह कर्मचारी के मूल वेतन का एक निश्चित फीसदी होता है। देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है। जिसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है। इसका फायदा रिटायर्ड कर्मचारियों को भी मिलता है।

कितना बढ़ेगा DA?
महंगाई भत्ते में इजाफे की बात की जाए तो इस समय कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से महंगाई दिया जाता है। वहीं, यदि हम इसमें पिछली तीन किस्तों को जोड़ देते हैं तो आपको 28 फीसदी डीए मिलेगा। बता दें इसमें जनवरी 2020 का 4 फीसदी डीए, जून 2020 का 3 फीसदी डीए और जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी है। बताया जा रहा है कि जून 2021 के डीए का फायदा भी कर्मचारियों को अभी मिल सकता है।

जून 2021 में बढ़े हुए महंगाई भत्ते के आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं। कहा जा रहा है कि यह डाटा जल्द ही जारी किया जा सकता है। वहीं AICPI के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में भी 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ सकता है। ऐसे में कुल डीए 31 फीसदी हो जाएगा। बताया जा रहा है कि इनका भुगतान सितंबर महीने के आखिर में किया जा सकता है.

जानें कितना बढ़ जाएगा वेतन?
दरअसल सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 31 फीसदी डीए जुड़ सकता है। यदि आपकी बेसिक सैलरी (न्यूनतम वेतन) 25,000 रुपये है तो उस पर आपको 31 फीसदी डीए का फायदा मिलगा। यानी आपके डीए में 25,000 रुपये का 31 फीसदी यानी कुल 7750 रुपये होगा।

बताते चलें कि सभी कर्मचारियों की सैलरी उनके पे-स्केल के हिसाब से अलग-अलग होती है तो आप अपनी सैलरी के हिसाब से इसे कैलकुलेट कर सकते हैं।
 


संबंधित खबरें