राम मंदिर निर्माण:महज 17 दिनों में 500 करोड़ मिला चंदा,27 फरवरी तक चलेगा अभियान

भारत दीप टीम |
अपडेट हुआ है:

घर-घर जाकर धन संग्रह करने का काम करेंगे।
घर-घर जाकर धन संग्रह करने का काम करेंगे।

15 जनवरी को मकर संक्रांति पर्व पर इस अभियान का आरंभ किया गया था । बीते 17 दिनों में अब तक ट्रस्ट को 500 करोड़ रुपए मिल चंदा मिल चुका है। वहीं सोमवार से ट्रस्ट द्वारा अभियान का दूसरा चरण आरंभ हुआ। इसके तहत महासचिव चंपत राय ने अयोध्या में डोर-टू-डोर जाकर राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा एकत्र किया है

अयोध्या। इन दिनों राम मंदिर निर्माण के लिए विश्व हिंदू परिषद व श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से निधि समर्पण संपर्क अभियान चलाया जा रहा है। 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर्व पर इस अभियान का आरंभ किया गया था । बीते 17 दिनों में अब तक ट्रस्ट को 500 करोड़ रुपए मिल चंदा मिल चुका है। वहीं सोमवार से ट्रस्ट द्वारा अभियान का दूसरा चरण आरंभ हुआ।

इसके तहत महासचिव चंपत राय ने अयोध्या में डोर-टू-डोर जाकर राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा एकत्र किया है। मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय के मुताबिक यह अभियान 27 फरवरी तक चलेगा। अब अभियान के तहत कार्यकर्ता कूपन पर घर-घर जाकर धन संग्रह करने का काम करेंगे। उनके मुताबिक राम मंदिर आमजन के इस सहयोग राशि से ही बनेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि मंदिर निर्माण उसी समय से शुरू हो गया था, जब मंदिर स्थल पर राम भक्तों का कब्जा हुआ था। उसके बाद से ताला खुलने, सुप्रीम कोर्ट का फैसला, पीएम मोदी के भूमि पूजन व अब नींव की खुदाई आदि निर्माण के विभिन्न चरण हो चुके हैं।

चंपत राय के अनुसार पहले चरण में 2 हजार रुपए से ज्यादा की धनराशि का दान रसीद पर या चेक के जरिए जमा किया गया। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अयोध्या कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता के मुताबिक बहुत सी बड़ी राशि के चेक बैंकों में कलेक्शन प्रक्रिया में हैं। वहीं बताया गया कि एक पखवारे से चल रहे इस अभियान में करीब 500 करोड़ की धनराशि जमा होने का अनुमान है।

उनके मुताबिक सारे देश में चलने वाले इस अभियान के बाद अब 1 फरवरी से 27 फरवरी तक करीब 11 करोड़ परिवारों से संपर्क कर 10 रुपए, 100 रुपए व एक हजार रुपए के कूपनों पर धन संग्रह शुरू किया गया है। पूरे देश में एक हजार करोड़ कूपन वितरित किए गए हैं।

बताया गया कि अयोध्या जिले में महानगर से लेकर ब्लाक न गांव पंचायत तक गठित धन संग्रह टोलियों को लाखों की संख्या में कूपन वितरित किए गए हैं। जिन पर धन संग्रह होना है। पूरे देश में इसी तरह हर प्रांतों में धन संग्रह टोलियों का गठन कर कूपन वितरित किए जा चुके हैं।

बताया गया कि देश भर में धन संग्रह अभियान चलेगा। उम्मीद जताई गई है कि दो चरणों में चलने वाले अभियान में एक हजार करोड़ रुपए की दान राशि जमा होने का अनुमान है। बताया गया कि मंदिर की नींव की खुदाई का काम चल रहा है। मुख्य मंदिर के पूरे क्षेत्र की नींव की खुदाई में तीन महीने का समय लगने की उम्मीद जताई है।

इसकी 40 फीट गहराई तक खुदाई की जाएगी। बाद में मिर्जापुर के पत्थरों से नींव का प्लेटफार्म तैयार किया जाएगा।

 


संबंधित खबरें