धोनी के 10 रिकॉर्ड जिसके बारे में जानकर आपको गर्व होगा

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

एमएस धोनी
एमएस धोनी

2017 में कप्तानी छोड़ने तक उन्होंने 332 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की, जो दुनिया में सर्वाधिक है। इस मामले में दूसरे नंबर पर 324 मैचों में कप्तानी के साथ रिकी पोंटिंग हैं।

नई दिल्ली। यानि भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए खास दिन। आज भारतीय टीम के सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं। एमएस धोनी ने अपने क्रिकेट ​करियर में कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं, जिसके बारे में यह कहना गलत नहीं होगा कि ये कारनामा सिर्फ वही कर सकते थे। आइये आपको बताते हैं महेंद्र सिंह धोनी के दस रिकॉर्ड के बारे में। 

देश के लिए जीती तीनों आईसीसी ट्रॉफियां 
एमएस धोनी आईसीसी की तीनों बड़ी ट्रॉफियां जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं। उन्होंने ये कमाल 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 50 ओवर वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के साथ किया। 

इस मामले में रिकी पोटिंग से भी आगे हैं
एमएस धोनी के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सभी फॉर्मेट में सर्वाधिक मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड है। धोनी 2007 में भारत के कप्तान बने थे और 2017 में कप्तानी छोड़ने तक उन्होंने 332 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की, जो दुनिया में सर्वाधिक है। इस मामले में दूसरे नंबर पर 324 मैचों में कप्तानी के साथ रिकी पोंटिंग हैं।

भारत के लिए सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड
धोनी के नाम कप्तान के रूप में भारत के लिए सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड दर्ज है। उनके नाम तीनों फॉर्मेट्स में 332 मैचों में 178 जीत का रिकॉर्ड दर्ज है। जो इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी भारतीय कप्तान की सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड है। साथ ही धोनी 200 वनडे में कप्तानी करने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान हैं।

भारतीय कप्तान के रूप में ये रिकॉर्ड भी उनके नाम
एमएस धोनी के नाम कप्तान के रूप में वनडे में भारत के लिए सर्वाधिक रनों का दर्ज है। रिकॉर्ड दर्ज है। धोनी ने 200 वनडे में कप्तानी करते हुए 53.56 के औसत से 6641 रन बनाए हैं। इस मामले में उनसे आगे केवर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग हैं।

सर्वाधिक सिक्स मारने वाले कप्तान
एमएस धोनी को उनकी तूफानी बैटिंग और जोरदार छक्कों के लिए जाना जाता है। जब ये लगने लगता है कि मैच विपक्षी टीम जीत जाएगी तो फिर धोनी कुछ ऐसा कमाल कर देते हैं कि जीत उनकी टीम की हो जाती है। इसी वजह से क्रिकेट इतिहास के बेस्ट फिनिशर में उनका शुमार किया जाता है। धोनी ने वनडे कप्तान के रूप में 204 छक्के जड़े, जो क्रिकेट इतिहास में सर्वाधिक हैं।

आईपीएल में भी धोनी—धोनी
एमएस धोनी आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स ने तीन खिताब जीते हैं। धोनी को आईपीएल कप्तान के रूप में 174 मैचों में 104 जीत और 69 हार मिली है। उनके नाम आईपीएल में सर्वाधिक 60.11 जीत का प्रतिशत दर्ज है।

विकेटकीपर के तौर पर ये ताज धोनी के सिर
धोनी के नाम वनडे में विकेटकीपर के रूप में सबसे बड़े व्यक्गित स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने ये रिकॉर्ड 2005 में श्रीलंका के खिलाफ 145 गेंदों में 183 रन की पारी खेलते हुए बनाया था। यहां तक कि एडम गिलक्रिस्ट और कुमार संगकारा जैसे महान विकेटकीपर भी इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए।

वर्ल्ड कप फाइनल में सिक्स लगा दिलाई जीत
एमएस धोनी ने 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंका के नुवान कुलसेकरा की गेंद पर छक्का जड़ते हुए भारत को वर्ल्ड कप जिताया था। धोनी वर्ल्ड कप फाइनल में छक्के से जीत दिलाने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं।

स्टंप के पीछे सबसे ज्यादा किए 'शिकार'
एमएस धोनी के नाम इंटरनेशल क्रिकेट में सर्वाधिक स्टम्पिंग का रिकॉर्ड दर्ज है। धोनी ने 538 मैचों में 195 स्टम्पिंग की हैं, जो दुनिया में सर्वाधिक स्टम्पिंग का रिकॉर्ड है। दूसरे नंबर पर 594 मैचों में 139 स्टम्पिंग करने वाले कुमार संगकारा हैं।

भारत के सबसे सफल विकेटकीपर

एमएस धोनी भारत के सबसे कामयाब विकेटकीपर हैं। धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 195 स्टम्पिंग और 634 कैचों समेत कुल 829 शिकार किए। कोई अन्य भारतीय विकेटकीपर इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 शिकार भी नहीं कर सका है।


संबंधित खबरें