IPL में रहेगा 'शर्मा जी का लड़का', पर गायब होगा 'तड़का'

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

आईपीएल 19 सितंबर से 2020 से यूएई में खेला जाएगा।
आईपीएल 19 सितंबर से 2020 से यूएई में खेला जाएगा।

चीयर लीडर्स के सेलिब्रेशन का लुत्फ दर्शक भी ख़ूब उठाते हैं लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के चलते शायद इस बार चीर लीडर्स बाउंड्री पर न नज़र आएं।

स्पोर्ट्स डेस्क। कोराना काल में ऐसा क्या है जिस पर असर न पड़ा हो। अब बात कर लीजिए दुनिया की सबसे चर्चित क्रिकेट लीग आईपीएल की ही, तो ये भारत से उड़कर यूएई के मैदान में पहुंच गया है। यही वजह है कि कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल के कई हिस्से पर काफी फ़र्क पड़ा है। या यूं कहें कि आईपीएल में मुंबई की तरफ से खेलने वाला 'शर्मा जी का लड़का' (रोहित शर्मा) तो होंगे लेकिन तड़का गायब रहेगा। क्या और हो रहे अहम बदलाव पढ़ें ख़बर में। जानकारी के लिए बताते चलें कि अब आईपीएल 19 सितंबर से 2020 से यूएई में खेला जाएगा।

आईपीएल मैचों के दौरान जब चौके—छक्के लगते हैं या फिर विपक्षी टीम का विकेट गिरता है तो टीम फैंस के साथ चीर लीडर भी सेलिब्रेट करती हैं। इन चीयर लीडर्स के सेलिब्रेशन का लुत्फ दर्शक भी ख़ूब उठाते हैं लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के चलते शायद इस बार चीर लीडर्स बाउंड्री पर न नज़र आएं। 

गेंदबाज़ आमतौर पर गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इससे भी कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा है, क्योंकि गेंद एक बॉलर से दूसरे और तमाम फील्डरों के हाथों में जाती है। हाल ही में हुई वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड की  टेस्ट सीरीज़ में खिलाड़ियों को सलाइवा का इस्तेमाल करते नहीं देखा गया। हालांकि आईसीसी ने सलाइवा के जगह पर पसीने का इस्तेमाल करने का नियम बना दिया है।

तमाम रिसर्च में ये बात सामने आई है कि एक—दूसरे से मिलते समय हाथ मिलाने से कोरोना बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। जबकि दोनों टीमों के कप्तान टॉस के बाद या फिर मैच के नतीजे के बाद टीमों के खिलाड़ी एक—दूसरे से हाथ ज़रूर मिलाते हैं। ऐसे में आईपीएल में खेल के इस हिस्से पर भी पाबंदी संभव होगी। न ही खिलाड़ी विकेट लेने के बाद एक दूसरे से हाथ मिला पाएंगे। 

आईपीएल के दौरान ही अक्सर खिलाड़ी विज्ञापन का शूट करते थे। हालांकि कोरोना के दौरान क्या शूट करना इस बार संभव होना मुश्किल ही लग रहा है। क्योंकि शूट करते वक्त कई अतिरिक्त लोगों को वहां पहुंचना होता है। इस वजह से इस बार शूट का कार्यक्रम रद्द ही रहने की ज़्यादा उम्मीद नज़र आ रही है।

कोरोना की वजह से क्रिकेट के हिस्से प्रभावित हुए हैं। इसमें से कमेंट्री भी है। आमतौर पर मैदान से की जाने वाली कमेंट्री अब घर पर बैठकर की जाएगी। क्योंकि कमेंट्री घर पर रहकर की जा सकती है। तो ऐसे में संभव है कि कमेंटेटरों का यूएई रवाना नहीं होगा। बताते चलें, साउथ अफ्रीका में खेले गए 3TC मैच में घर पर बैठकर कमेंट्री की जा चुकी है। 

 


संबंधित खबरें