बागी हुए 'पायलट' की 'उड़ान' कांग्रेस ने काटी !

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

कांग्रेस आलाकमान सचिन पायलट को पार्टी से बाहर कर सकता है।
कांग्रेस आलाकमान सचिन पायलट को पार्टी से बाहर कर सकता है।

कांग्रेस आलाकमान सचिन पायलट को पार्टी से बाहर कर सकता है। वहीं सीएम अशोक गहलोत ने विधायकों की परेड भी करा दी और बहुमत का आंकड़ा छूने का दावा करते हुए विक्ट्री साइन दिखाया।

जयपुर। कांग्रेस में सचिन पायलट का भविष्य क्या होगा, इस पर काफी हद तक तस्वीर साफ होती दिख रही है। सचिन पायलट का कांग्रेस से बाहर हो सकते हैं। एक ओर कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने पायलट से कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल होने की अपील की है और कहा कि उनके लिए और समर्थक विधायकों के लिए कांग्रेस के दरवाज़े खुले हैं लेकिन, सूत्रों के मुताबिक पायलट खेमे की ओर से साफ कर दिया गया है कि वह अपने कदम पीछे नहीं खीचेंगे। इसके बाद माना जा रहा है कि कांग्रेस आलाकमान सचिन पायलट को पार्टी से बाहर कर सकता है। वहीं सीएम अशोक गहलोत ने विधायकों की परेड भी करा दी और बहुमत का आंकड़ा छूने का दावा करते हुए विक्ट्री साइन दिखाया। कांग्रेस ने 109 विधायक होने का दावा किया।

पोस्टर हटाए गए
इस बीच जयपुर में कांग्रेस मुख्यालय में पायलट के पोस्टर हटा दिए गए हैं। ये इस बात की ओर इशारा करता है कि सचिन को कांग्रेस कड़ा संकेत देने के मूड में है। वहीं इससे पहले कांग्रेस के महासचिव पीएल पुनिया ने दिल्ली में कहा, ‘सचिन अब भाजपा के हो गए हैं।’ हालांकि, थोड़ी देर बाद ही उन्होंने अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा, ‘यह बात ज्योतिरादित्य सिंधिया के संदर्भ में कही थी। यह मानवीय भूल और जुबान फिसलने का मामला है।’ 

नए अध्यक्ष के नाम का हो सकता है ऐलान
उधर, राजस्थान में सियासी घमासान के बीच अगर पायलट कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं होते हैं तो उन्हें पार्टी से निकालने का ऐलान हो सकता है। क्योंकि विधायक दल की मीटिंग के लिए व्हिप पहले ही जारी कर दिया गया है। इस बीच, खबरें सामने आई हैं कि रघुवीर मीणा और महेश जोशी को अगला प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है। इनमें से कुछ नाम आलाकमान को प्रस्तावित भी किए गए हैं।

बहुमत होने का दावा
वहीं, अभी 109 विधायक गहलोत के समर्थन में बताए जा रहे हैं। जो मुख्यमंत्री को समर्थन पत्र सौंप चुके हैं। यह जानकारी खुद प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। पायलट प्रदेश में तीसरा मोर्चा भी खड़ा कर सकता है। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के एक तिहाई विधायक सचिन के साथ नई पार्टी बना सकते हैं। पायलट आज नई पार्टी की घोषणा भी कर सकते हैं। जिसका नाम ‘प्रगतिशील कांग्रेस’ होने की चर्चा तेज है।

होटल या रिजॉर्ट में ले जाए जा सकतें हैं विधायक
विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस विधायकों को किसी होटल या रिजॉर्ट में एकसाथ ठहराया जा सकता है। सभी को दिल्ली रोड स्थित होटल में ले जाए जाने की चर्चा है। यहां निर्दलीय और समर्थक दलों के विधायकों को ले जाया जाएगा। दरअसल, पायलट विधायकों की खरीद-फरोख्त की जांच कर रही एसओजी के नोटिस के बाद से ही नाराज हैं। उन्हें कांग्रेस और कुछ निर्दलीय विधायकों का समर्थन है। हालांकि नोटिस सचिन पायलट के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कई विधायकों को भी जारी किए गए थे।


संबंधित खबरें