एसबीआई ने विदेश में बॉन्ड बिक्री से जुटाए 60 करोड़ डॉलर, बढ़ा निवेशकों का भरोसा

टीम भारत दीप |

भारतीय स्टेट बैंक के इस ऑफर को दुनिया भर से अच्छा रिस्पांस मिला।
भारतीय स्टेट बैंक के इस ऑफर को दुनिया भर से अच्छा रिस्पांस मिला।

बैंक प्रबंधन ने एक बयान में कहा कि 5.5 वर्ष का यह निर्गम अमेरिकी डॉलर में है और इसका मूल्य निर्धारण अमेरिकी ट्रेजरी के मुकाबले 140 आधार अंक (बीपीएस) पर किया गया। बयान के मुताबिक देश के किसी भी नियमन एस/ 144ए निर्गम के लिए इस परिपक्वता पर यह सबसे कम मूल्य निर्धारण है।

नईदिल्ली। देश की  सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने गुरुवार को बताया कि उसने अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को 1.80 फीसदी के कूपन पर बॉन्ड बेचकर 60 करोड़ अमेरिकी डॉलर (4,391 करोड़ रुपये) जुटाए हैं।

निर्गम को 2.1 गुना अभिदान मिला और यह बैंक के 10 अरब डॉलर के मध्यावधि पत्र कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसकी रेटिंग को मूडीज ने बुधवार को वापस ले लिया था।बैंक प्रबंधन ने एक बयान में कहा कि 5.5 वर्ष का यह निर्गम अमेरिकी डॉलर में है ।

 इसका मूल्य निर्धारण अमेरिकी ट्रेजरी के मुकाबले 140 आधार अंक (बीपीएस) पर किया गया। बयान के मुताबिक देश के किसी भी नियमन एस/ 144ए निर्गम के लिए इस परिपक्वता पर यह सबसे कम मूल्य निर्धारण है।

इस हफ्ते की शुरुआत में एक्जिम बैंक ने 2.25 प्रतिशत के कूपन पर एक अरब अमरीकी डालर की बिक्री की थी।

दुनियाभर से मिला अच्छा रिस्पांस

भारतीय स्टेट बैंक के इस ऑफर को दुनिया भर से अच्छा रिस्पांस मिला। इसकी मांग का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 210 करोड़ डॉलर (15.4 हजार करोड़) के ऑर्डर बुक हुए। एसबीआई के डिप्टी एमडी (इंटरनेशनल बैंकिंग ग्रुप) सी वेंकट नागेश्वर ने बताया कि इससे देश के बैंकिंग सेक्टर में वैश्विक निवेशकों का भरोसा एसबीआई में दिखता है।

गौरतलब है कि एसेट्स, जमा, ब्रांच, ग्राहक और कर्मचारी के मामले में भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा कॉमर्शियल बैंक है। इसके साथ ही यह देश का सबसे बड़ा मॉर्टेगेज लेंडर है. 30 सितंबर 2020 तक एसबीआई के पास 34 लाख करोड़ का डिपॉजिट बेस था।


संबंधित खबरें