लखीमपुर खीरी हिंसा का सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान,राहुल-प्रियंका ने पीड़ितों से की मुलाकात

टीम भारत दीप |

राहुल और प्रियंका ने देर रात पीड़ित परिवार से की मुलाकात।
राहुल और प्रियंका ने देर रात पीड़ित परिवार से की मुलाकात।

लखीमपुर खीरी जिले में तो दंगल से पहले शुरू हुई हिंसा के बाद बवाल भले ही शांत हो गया, लेकिन राजनीतिक दलों के प्रमुख वहां पहुंचकर पीड़ित परिवार से मिलने पहुंच रहे है। सोमवार से जारी नूरा कुश्ती बुधवार को भी जारी है। पहले दिन रात में ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा दिल्ली से लखनऊ पहुंचकर लखीमपुर के लिए रवाना हो गईं।

नई दिल्ली। यूपी के लखीमपुरखीरी में तीन दिन पूर्व रविवार को हुए बवाल में चार किसानों समेत 9 लोगों की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान लिया है। सूत्रों के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट कल इस मामले में सुनवाई करेगा।

किसानों का आरोप है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा ने किसानों को गाड़ी से कुचलकर मार डाला, जबकि मंत्री और उनके बेटे का दावा है कि वह मौके पर मौजूद नहीं थे। गुस्साए किसानों ने इसके बाद तोड़फोड़ और आगजनी की।

केंद्रीय मंत्री के ड्राइवर के अलावा बीजेपी के 3 कार्यकर्ताओं की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। कवरेज के दौरान घायल हुए एक पत्रकार ने भी अगले दिन दम तोड़ दिया।यूपी पुलिस ने किसानों की ओर से दी गई शिकायत के आधार पर केंद्रीय मंत्री के बेटे के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की है।

वहीं मौके से भागकर जान बचाने वाले बीजेपी नेता सुमित ने भी अज्ञात लोगों के खिलाफ शिकायत दी है। हालांकि, अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

राहुल और प्रियंका ने पीड़ित परिवारों से ​की मुलाकात

इस बवाल के बाद तत्काल कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पीड़ित परिवारों से मिलने रवाना हुई थी, लेकिन सीतापुर प्रशासन ने प्रियंका को रोक लिया था। इसके बाद से पूरे देश में प्रियंका की रिहाई के लिए धरना प्रदर्शन हुए।

यूपी सरकार की स्वीकृति के बाद राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पीड़ित परिवारों से मिलने लखीमपुरखीरी पहुंचे। कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन ने वहां भारी पुलिस बल तैनात कर रखा है। 

नूरा कुश्ती अभी भी जारी है

आपकों बता दें कि यूपी के लखीमपुर खीरी जिले में तो दंगल से पहले शुरू हुई हिंसा के बाद बवाल भले ही शांत हो गया, लेकिन राजनीतिक दलों के प्रमुख वहां पहुंचकर पीड़ित परिवार से मिलने पहुंच रहे है। सोमवार से जारी नूरा कुश्ती बुधवार को भी जारी है।

पहले दिन रात में ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा दिल्ली से लखनऊ पहुंचकर लखीमपुर के लिए रवाना हो गईं, लेकिन सीतापुर में रोक कर हिरासत में ले ली गईं। लखीमपुर खीरी जाने के ऐलान के बाद बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र को हाउस अरेस्ट कर लिया गया।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लखनऊ एयरपोर्ट से लौटा दिया गया। समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव और प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव लखनऊ में सड़क पर प्रदर्शन के लिए उतरे, जो हिरासत में लेकर बाद में छोड़ दिए गए। आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह भी सीतापुर में हिरासत में ले लिए गए। 

किसान के परिवार से मिले

राहुल और प्रियंका लखीमपुर के पलिया पहुंच गए हैं। वहां किसान लवप्रीत के परिवार से मुलाकात की। राहुल प्रियंका के साथ छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, पंजाब के सीएम चरनजी चन्नी और दिपेंद्र हुड्डा भी हैं। इस बीच भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने राहुल पर हमला करते हुए कहा कि सुर्खियां बटोरने को कांग्रेसी युवराज ने ड्रामा किया।

कहा कि विपक्ष मौतों पर अपनी वोट बैंक की राजनीति का घिनौना खेल बंद करे। उन्होंने कांग्रेस पर गैरजिम्मेदाराना रवैये का आरोप लगाते हुए कहा कि लखीमपुर जाने की अनुमति मिलने के बावजूद केवल मीडिया की सुर्खियां बटोरने के लिए एयरपोर्ट पर कांग्रेस युवराज द्वारा किया गया हाईवोल्टेज ड्रामा दर्शाता है कि वे कितने गंभीर हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें