अच्छे दिनों की उम्मीद अभी नहीं, और बढ़ सकते हैं डीजल-पेट्रोल के दाम

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

आने वाले दिनों में और महंगा हो सकता है डीजल—पेट्रोल।
आने वाले दिनों में और महंगा हो सकता है डीजल—पेट्रोल।

कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड सोमवार को फिर 75 डॉलर प्रति बैरल के लेवल तक पहुंच गया है। भारत के लिए यह खास तौर पर चिंता की बात है, क्योंकि यहां पेट्रोल और डीजल 100 रुपए प्रति लीटर का लेवल पहले ही पार हो गया है। ऐसे में यदि कच्चा तेल और महंगा होता है तो आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम में 3 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

नई दिल्ली। महंगाई से कराह रही जनता के लिए अभी अच्छे दिनों की कोई उम्मीद  नजर नहीं आती है। दरअसल कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड सोमवार को फिर 75 डॉलर प्रति बैरल के लेवल तक पहुंच गया है। भारत के लिए यह खास तौर पर चिंता की बात है, क्योंकि यहां पेट्रोल और डीजल 100 रुपए प्रति लीटर का लेवल पहले ही पार हो  गया है।

ऐसे में यदि कच्चा तेल और महंगा होता है तो आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम में 3 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है। बताते चलें कि कच्चे तेल के बाजार में इन दिनों तेजी देखी जा रही है। यह इस सप्ताह चढ़ कर 75.34 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। 1 माह पूर्व ये 69.03 पर था यानी ये 9.1% बढ़ा है।

वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड भी इसके पीछे-पीछे है। यह भी पिछले सप्ताह के 69.98 डॉलर प्रति बैरल से चढ़ कर इस सप्ताह 71.97 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

इस कारण महंगा हो रहा कच्चा तेल

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना के नए मामलों में लगातार गिरावट और वैक्सीनेशन की बढ़ती रफ्तार से आर्थिक गतिविधियां खुली हैं। इससे फ्यूल डिमांड तेजी से बढ़ रही है। नतीजतन, कच्चे तेल की कीमत आसमान छू रही है। इसके अतिरिक्त डॉलर इंडेक्स मजबूत हुआ है। इस कारण रुपया कमजोर हुआ है।

हम अपनी कुल जरूरतों का 80% से ज्यादा क्रूड आयात करते हैं और इसे खरीदने के लिए हमें डॉलर में पेमेंट करना होता है। ऐसे में रुपए के कमजोर होने से कच्चे तेल का खर्च बढ़ रहा है।

आने वाले दिनों में 2 से 3 रुपए तक महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल

IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक आने वाले दिनों में कच्चा तेल एक बार फिर 80 डॉलर तक जा सकता है। इससे पेट्रोल-डीजल की कीमत में 2 से 3 रुपए तक की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। इस बरस अब तक पेट्रोल 17.22 और डीजल 14.50 रुपए महंगा हुआ है।

इस साल 1 जनवरी को पेट्रोल 83.97 और डीजल 74.12 पर था, जो अब 101.19 और 88.62 रुपए प्रति लीटर पर है। यानी 9 माह से भी कम में पेट्रोल 13.53 और डीजल 14.11 रुपए महंगा हुआ है। बताते चलें कि देश के 20 राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, तेलंगाना, पंजाब, सिक्किम, उड़ीसा, केरल, दिल्ली, तमिलनाडु और राजस्थान के सभी जिलों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है। उधर जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, नागालैंड और छत्तीसगढ़ में भी कई जगहों पर पेट्रोल 100 रुपए लीटर के पार है।

इधर डीजल की बात करें तो उड़ीसा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कई जगहों पर ये अभी भी 100 रुपए प्रति लीटर के ऊपर है।


 


संबंधित खबरें