EMI समेत सैलरी व पेंशन से जुड़े नियमों में 1 अगस्त से होने जा रहा ये बदलाव

टीम भारत दीप |

लोगों की सैलरी प्रत्येक माह की पहली तारीख को मिल जाएगी।
लोगों की सैलरी प्रत्येक माह की पहली तारीख को मिल जाएगी।

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक 1 अगस्त से सैलरी, पेंशन और EMI का भुगतान 24×7 किया जा सकेगा। बताया गया कि गवर्नर ने इसी साल जून में द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा के वक्त कहा था कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) की सुविधा अब सप्ताह के सभी दिन उपलब्ध रहेगी।

नई दिल्ली। नौकरी पेशा वालों के लिए यह काम की खबर है। दरअसल अब 1 अगस्त से  महीने की पहली तारीख को ही अकाउंट में सैलरी आ जाया करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 अगस्त से नियमों में बदलाव हो रहा है, इस कारण से नौकरी पेशा लोगों की सैलरी प्रत्येक माह की पहली तारीख को मिल जाएगी।

इसके अलावा EMI और पेंशन से संबंधित नियमों में भी एक अगस्त से बदलाव होने जा रहा है। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक 1 अगस्त से सैलरी, पेंशन और EMI का भुगतान 24×7 किया जा सकेगा।

बताया गया कि गवर्नर ने इसी साल जून में द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा के वक्त कहा था कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) की सुविधा अब सप्ताह के सभी दिन उपलब्ध रहेगी। फिलवक्त यह सुविधा बैंकों के वर्किंग डे के दिन ही उपलब्ध है।

बताया गया कि NACH एक ऐसी बैंकिंग सर्विस है जिसके माध्यम से कंपनियां और आम आदमी पेमेंट प्रक्रिया आसानी से पूरी कर लेते हैं। दरअसल सैलरी पेमेंट, पेंशन ट्रांसफर, इलेक्ट्रिक बिल, पानी का बिल का पेमेंट इसी के जरिए होता है।

बताया गया कि उस समय आरबीआई गर्वनर ने इस बात की जानकारी दी थी कि इस प्रक्रिया के सुधार के बाद सरकारी सब्सिडी समय और पारदर्शी तरीके से लोगों के खातों में पहुंच जाएगी।


 


संबंधित खबरें