SBI कर्मचारी के गलत व्यवहार की ऐसे करें शिकायत, बैंक ने बताए ये तरीके

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

इस तरह कर सकते हैं शिकायत।
इस तरह कर सकते हैं शिकायत।

दरअसल एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से किसी ग्राहक की शिकायत को दूर करते हुए बताया कि आप यदि एसबीआई के ग्राहक हैं, तो कैसे किसी कर्मचारी के व्यवहार से नाखुश होने पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बताया गया कि एसबीआई के कर्मचारी के खिलाफ आप घर बैठे ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

नई दिल्ली। काम के बढ़ते दबाव व ग्राहकों की चिंताओं के बीच कई बार बैंक कर्मचारी व ग्राहकों के बीच रिश्ते तल्ख हो जाते हैं। अक्सर देखने को भी मिलता है कि ग्राहक बैंक कर्मचारियों के व्यवहार से संतुष्ट नहीं होते। बैंक कर्मचारियों को लेकर ग्राहकों को कई शिकायतें होती हैं। कई बार उनके काम ना करने के बहानों से भी ग्राहक परेशान हो जाते हैं।

वहीं अब तो डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए अधिकतर बैंक ऑनलाइन बैंकिंग पर जोर दे रहे हैं, मगर कई बार लोगों को किसी ना किसी काम से ब्रांच जाना पड़ जाता है।

ऐसे में यदि आप भी कभी किसी बैंक कर्मचारी का ऐसा व्यवहार देखा है और उसकी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI  आपको उसके कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत करने का मौका दे रहा है, ताकि वह अपनी कार्यशैली को और भी बेहतर बना सके। दरअसल एसबीआई ने इसके लिए तीन तरीके बताए हैं।

जिसके जरिए आप कर्मचारियों की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। दरअसल एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से किसी ग्राहक की शिकायत को दूर करते हुए बताया कि आप यदि एसबीआई के ग्राहक हैं, तो कैसे किसी कर्मचारी के व्यवहार से नाखुश होने पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बताया गया कि एसबीआई के कर्मचारी के खिलाफ आप घर बैठे ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जिसके लिए आपको बैंक की तरफ से जारी टोल फ्री नंबर या वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी।

इस तरह कर सकते हैं शिकायत
SBI की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार यदि आपको किसी कर्मचारी की विशेष शिकायत दर्ज करानी है तो आप https://crcf.sbi.co.in/ccf/ पर Existing customers/General Banking/Branch Related श्रेणी के तहत एक शिकायत दर्ज करें। इसके लिए एसबीआई ने अपने ट्वविटर हैंडल से इस लिंक की जानकारी दी।

बैंक के मुताबिक इन शिकायतों पर उनकी संबंधित टीम संज्ञान लेगी। बताया गया कि इसके अलावा बैंक ने टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी शिकायत दर्ज कराने की जानकारी दी है। बैंक के अनुसार दिए गए टोल फ्री नंबर पर भी ग्राहक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बताया गया कि बैंक की तरफ से जारी 1800 11 2211 (टोल-फ्री), 1800 425 3800 (टोल-फ्री) या 080-26599990 पर कॉल करना होगा।

यहां सुबह 8 बजे से रात 8 बजे कर कॉल करके शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। वहीं बैंक ने ये भी बताया कि ई-मेल के जरिए भी एसबीआई कर्मचारी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। एसबीआई ने एक ट्वीट में लिखा कि अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए ग्राहक उनके नोडल अधिकारी को agmcustomer.lhodel@sbi.co.in पर मेल कर सकते हैं और समाधान के लिए लिख सकते हैं।

बताते चलें कि कोरोना काल के दौरान देश के हर संस्थान पर इसका असर पड़ा है। बैंकों का कामकाज भी इसके असर से प्रभावित रहा है। हालांकि कम होते कोरोना के कहर बीच चीजें अब पटरी पर लौटने लगी हैं। ऐसे में पुन: बैकों की टाइमिंग को लेकर भी परिवर्तन हुआ है। साथ ही बैंकों में मास्क लगाने के साथ—साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी अनिवार्य है।


संबंधित खबरें