बैंकों में तीन दिन का अवकाश,ऑनलाइन सेवाओं से बैंकिंग का काम निपटाए

टीम भारत दीप |

उपभोक्ताओं को नकदी निकासी और जमा के लिए डिजिटल सुविधा का सहारा लेना होगा।
उपभोक्ताओं को नकदी निकासी और जमा के लिए डिजिटल सुविधा का सहारा लेना होगा।

आल इंडिया पंजाब नेशनल बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के मंडल सचिव प्रदीप सचान ने बताया है कि 14 मई शुक्रवार को ईद-उल-फितर का आरबीआई की ओर से बैंकों में अवकाश रहेगा। शनिवार को डीएम चंद्र भूषण सिंह ने कोविड-19 की माहमारी संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए 15 मई को जनता कर्फ्यू के तहत बैंक बंद करने के निर्देश दिए हैं।

अलीगढ़। ईद और और कोरोना कर्फ्यू की वजह से बैंकों में तीन दिन तक अवकाश रहेगा, इसलिए इन तीनों तक अपने बैंक संबंधी सारे काम काज ऑनलाइन घर  बैठे ही निपटाएं। सोमवार को बैंक यथावत समय सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक ग्राहक सेवा के लिए खुलेंगे।

चार बजे बैंक सेवाएं पूरी तरह बंद हो जाएगी। ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक सुविधा केंद्र शनिवार को खुलेंगे। एटीएम सेवा जारी रहेगी। आल इंडिया पंजाब नेशनल बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के मंडल सचिव प्रदीप सचान ने बताया है कि 14 मई शुक्रवार को ईद-उल-फितर का आरबीआई की ओर से बैंकों में अवकाश रहेगा।

शनिवार को डीएम चंद्र भूषण सिंह ने कोविड-19 की माहमारी संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए 15 मई को जनता कर्फ्यू के तहत बैंक बंद करने के निर्देश दिए हैं। इस दिन बैंक मित्र अपने सेवाएं देंगे। बैंकों के सुविधा केंद्र खुलेंगे। एटीएम, एप्स, मोबाइल इंटरनेट बैंकिंग सहित अन्य आनलाइन सेवाएं बहाल रहेंगी। 16 मई को साप्ताहिक अवकाश मंगलवार रहेगा।

नकदी के लिए एटीएम पर निर्भर रहेंगे ग्राहक

तीन दिन तक बैंक बंद रहने से उपभोक्ताओं को नकदी निकासी और जमा के लिए डिजिटल सुविधा का सहारा लेना होगा। क्योंकि शुक्रवार को ईद-उल-फितर का अवकाश होगा। शनिवार को जिले की बैंक बंद रहेंगी। तीसरे दिन बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रविवार है।

कोविड-19 के पालन के तहत बैंकों के गार्ड एक एक कर ग्राहकों को पैसा निकालने की अनुमति दी। बैंक उपभोक्ताओं को पहले गार्ड बैंक के काम के बारे में पूछता है। शाखा परिसर में उन्हीं ग्राहकों को जाने की अनुमति मिली, जिन्हें पैसा निकालना था या फिर जमा करना था।

एनईएफटी करने की अनुमति थी। चेक बुक अगर ग्राहकों के पास थी, उन्हें ही डीडी बनाने के लिए अंदर प्रवेश दिया गया। लोन की लंबित फाइल, नए खाता खोलना, पासबुक प्रिंट करना आदि काम अधिकांश बैंकों की शाखाओं में नहीं किए गए। शनिवार का अवकाश डीएम चंद्र भूषण सिंह ने किया है। 

कई बैंक एप्लाइज के संक्रमित 

पंजाब नेशनल बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के मंडल सचिव प्रदीप सचान ने कहा कि डीएम ने बैंक कर्मचारियों के हित व जनता कर्फ्यू का सतत पालन करने का निर्णय लिया है। बैंक अफसर व कर्मचारी अपनी जान की बाजी लगाकर काम कर रहे हैं।

जिले में 250 से अधिक अफसर व कर्मचारी संक्रमित हुए हैं। कई बैंक एंप्लाइज के संक्रमित होने पर उनके घर वाले भी संक्रमित हो चुके हैं। सचान ने कहा कि ग्राहक अधिक से अधिक नेट बैंकिंग व विभिन्न बैंकों के एप का प्रयोग करें। इन्ही एप से पैसा का ट्रांसफर एक दूसरे के खाते में करें। भुगतान के लिए डिजीटल बैंकिंग का प्रयोग करें।


संबंधित खबरें