अब नहीं बढ़ेगी समय-सीमा, आज रात से फास्टैग जरूरी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

समय-सीमा एक जनवरी 2021 से बढ़ाकर 15 फरवरी 2021 कर दी थी।
समय-सीमा एक जनवरी 2021 से बढ़ाकर 15 फरवरी 2021 कर दी थी।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि फास्टैग के कार्यान्वयन की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाया जायेगा। उनके मुताबिक वाहन मालिकों को तुरंत इस ई-भुगतान सुविधा को अपनाना चाहिए।

नई दिल्ली। टोल प्लाजाओं पर फास्टैग की व्यवस्था को 15 फरवरी से अनिवार्य कर दिया जाएगा। इसकी अनिवार्यता की समय-सीमा को अब आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। दरअसल इस बाबत केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि फास्टैग के कार्यान्वयन की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाया जायेगा।

उनके मुताबिक वाहन मालिकों को तुरंत इस ई-भुगतान सुविधा को अपनाना चाहिए । बताया गया कि फास्टैग टोल प्लाजाओं पर शुल्क के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। इसे 2016 में पेश किया गया था। बताया गया कि टैग अनिवार्य बनाने से यह सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी कि वाहनों को टोल प्लाजा के माध्यम से बिना रुके गुजरने की सुविधा दी जाए।

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर हवाई अड्डे पर फास्टैग को लेकर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए बताया कि सरकार ने फास्टैग पंजीकरण की समय-सीमा को दो-तीन बार बढ़ाया है। लेकिन अब इसे आगे नहीं बढ़ाया जायेगा।

कहा गया कि अब हर किसी को तुरंत फास्टैग खरीदना चाहिए। उनके मुताबिक कुछ मार्गों पर फास्टैग का पंजीकरण 90 प्रतिशत हो गया है और केवल 10 प्रतिशत लोग ही बचे हैं। कहा गया कि टोल नाकों पर भी फास्टैग उपलब्ध है और लोगों को इसका इस्तेमाल सहज यातायात के लिये करना चाहिये।

बताते चलें कि केंद्र सरकार ने वाहनों के लिये अनिवार्य फास्टैग की समय-सीमा एक जनवरी 2021 से बढ़ाकर 15 फरवरी 2021 कर दी थी।
 


संबंधित खबरें