पूर्वांचल की जंग जीतने आज पीएम मोदी महराजगंज-बलिया तो आजमगढ़ में होंगी मायावती

टीम भारत दीप |

बसपा प्रमुख मायावती को भी पूर्वांचल में कुछ बढ़त की उम्मीद है।
बसपा प्रमुख मायावती को भी पूर्वांचल में कुछ बढ़त की उम्मीद है।

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महराजगंज और बलिया में जनसभा को संबोधित करेंगे तो अलग-अलग क्षेत्रों को मथने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य वरिष्ठ नेता मैदान में होंगे।

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव पांच चरण का मतदान शांतिपूर्ण निपट जाने के बाद अब छठें और सातवें चरण में पूर्वांचल के जिलों में मतदान होगा, इसलिए राजनीतिक दल पूरी तरह से पूर्वांचल में मतदाताओं को लुभाने में जुट गए है।

 आपकों बता दें कि राजनीतिक दलों की नजर पूर्वांचल की उन 111 सीटों पर जा टिकी है, जहां छठवें और सातवें चरण में मतदान होना है। इन सीटों को जीतने वाले के लिए सत्ता की राह  आसान हो जाती है। सोमवार को यानि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महराजगंज और बलिया में जनसभा को संबोधित करेंगे

अलग-अलग क्षेत्रों को मथने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य वरिष्ठ नेता मैदान में होंगे। इसी तरह बसपा मुखिया मायावती आजमगढ़ में जनसभा करेंगी तो कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का रोड शो बलिया, फेफना, कुशीनगर और देवरिया में होगा।

भाजपा और सपा के बीच सीधी टक्क्र में जातीय समीकरणों के लिहाज से जटिल समझे जाने वाले पूर्वांचल में रोचक मुकाबला होना है। 2017 में भाजपा ने यहां प्रतिद्वंद्वियों को करारी पटखनी दी थी। उसी परिणाम को दोहराने के लिए भाजपा ने राष्ट्रीय नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं की फौज एक-एक सीट पर उतार दी है।

​बीजेपी के लिए पिछला प्रदर्शन दोहराना चुनौती

बीजेपी ने पिछले चुनाव में पूर्वांचल की जंग विपक्ष को चारों खाने चित्त किया, इसलिए ​बीजेपी हार हाल में पिछले प्रदर्शन को दोहराना चाहती है, वहीं विपक्ष की किले बंदी बीजेपी को उसके गढ़ में पटखनी देने की है।

पूर्वांचल की 111 सीटों को जीतने के लिए भाजपा के सारे दिग्गज आज से इसी क्षेत्र में डेरा डालेंगे। वहीं सपा ने पूर्वांचल को साधने के लिए काफी मेहनत की है, लेकिन टिकट बंटवारे प्रत्याशी चयन में हुई देरी की वजह से उसके कई जमीनी नेता नाराज भी है। अब तो यह दस मार्च ही तय होगा कि पूर्वांचल में किसकी दल गली। 

आज इनकी सभाएं यहां पर

राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा. दिनेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह समेत कई केंद्रीय मंत्री लगातार यूपी को मथने में जुटे रहे।

अब सभी के कार्यक्रम इन 111 सीटों पर लगे हैं। शाह कुशीनगर, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर और बस्ती में होंगे। नड्डा जौनपुर, मीरजापुर और चंदौली में जनसभाएं करेंगे। योगी की जनसभाएं गोरखपुर और देवरिया में होंगी।

बसपा प्रमुख मायावती को भी पूर्वांचल में कुछ बढ़त की उम्मीद है। वह सोमवार को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी और पुराने गठबंधन सहयोगी सपा के मुखिया अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ में जनसभा करेंगी। कांग्रेस की प्रियंका गांधी वाड्रा भी माहौल बनाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं।

वह अकेले प्रदेश को मथने में जुटी हुई हैं। वह बलिया, फेफना, कुशीनगर और देवरिया में पार्टी प्रत्याशियों के लिए रोड शो करेंगी। वहीं ओवैसी भी पूर्वांचल की मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर जोर लगाकर मामला रोचक बनाने में जुटे हुए है। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें