खाली पड़े पदों पर भर्ती के लिए द्विस्तरीय परीक्षा नीति लागू,सिलेबस तय,शासन की मंजूरी का इंतजार

bharatdeep news |

शासन से अनुमति मिलने के बाद ही आयोग इस पर आगे की कार्यवाही करेगा।
शासन से अनुमति मिलने के बाद ही आयोग इस पर आगे की कार्यवाही करेगा।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने खाली हुए पदों को भरने के लिए इस साल होने वाली परीक्षाओं के रूप में पहला कदम बढ़ा दिया है। परीक्षा प्रणाली के अंतर्गत होने वाली प्रारंभिक अर्हकारी परीक्षा (पेट) के सभी संबंधित सिलेबस को मंजूरी दे दी गई है। बस इस संबंध में शासन की मंजूरी का इंतजार है।

लखनऊ। देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में विभिन्न विभागों में खाली पड़े पदों पर जल्द ही भर्तियों के शुरू होने का इंतजार खत्म होगा। दरअसल यूपीएसएसएससी यानी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने खाली हुए पदों को भरने के लिए इस साल होने वाली परीक्षाओं के रूप में पहला कदम बढ़ा दिया है।

परीक्षा प्रणाली के अंतर्गत होने वाली प्रारंभिक अर्हकारी परीक्षा (पेट) के सभी संबंधित सिलेबस को मंजूरी दे दी गई है। बस इस संबंध में शासन की मंजूरी का इंतजार है। शासन से अनुमति मिलने के बाद ही आयोग इस पर आगे की कार्यवाही करेगा।

बता दें कि आयोग ने पूरे उत्तर प्रदेश में कई अलग अलग विभागों पर खाली हुए पदों की भर्ती के लिए द्विस्तरीय परीक्षा कराने की नीति लागू की है। जिसके तहत सबसे पहले ऑफलाइन प्रारंभिक अर्हकारी परीक्षा कराई जाएगी, उसके बाद ही मुख्य परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा।

मुख्य परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से करवाने की योजना है। पेट परीक्षा बहुविकल्पीय होगी , जिसमे कुल 100 सवाल दिए जाएंगे और उनको हल करने के लिए 120 मिनट का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग को भी लागू किया जाएगा जिसमें हर एक गलत उत्तर पर 1/4 अंक काटा जाएगा।

इसी क्रम में पेट परीक्षाएं इंटरमीडिएट के स्तर पर होंगी। योजना के अन्तर्गत इसमें सामान्य ज्ञान एवं विज्ञान, सामान्य हिंदी एवं अपठित गद्यांश आधारित प्रश्न, प्रारंभिक गणित, तार्किक योग्यता, आंकड़े और ग्राफ के विश्लेषण पर आधारित सवाल पूछे जाएंगे।

फिलहाल सिलेबस पर अंतिम फैसला शासन ही लेगा। यूपीएसएसएससी चेयरमैन प्रवीर कुमार के मुताबिक पाठ्यक्रम को पूरा कर लिया गया है। बस अब इसे मंजूरी देने के लिए शासन को भेजा जाना है। शासन की अनुमति मिलने के बाद ही इस सिलेबस को अभ्यर्थियों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।
 


संबंधित खबरें