यूपी: हेल्थ सिस्टम सुधारने में जुटी सरकार, 5 हजार उपकेंद्रों पर CHO की भर्ती को मिली हरी झंडी

टीम भारत दीप |

ये है यूपी के हेल्थ सिस्टम का हाल।
ये है यूपी के हेल्थ सिस्टम का हाल।

पहले चरण में पांच हजार उपकेंद्रों पर कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) की भर्ती को हरी झंडी भी दे दी गई है। बताया जा रहा है कि इससे गांव में ही सामान्य बीमारियों का मुफ्त इलाज मुमकिन होगा। दरअसल दूसरी लहर में लड़खड़ाई सरकार इस बार पहले से ही व्यवस्था को चाक-चौबंद करने में जुट गई है।

लखनऊ। यूपी में अगस्त से अक्टूबर में कोरोना की तीसरी लहर की अशंका जताई जा रही है। इधर एक्सपर्ट कमेटी ने वायरस नियंत्रण के सुझाव संबधी अपनी रिपोर्ट शासन को सौंप दी हैं। अब ऐसे में सरकार शहर से ग्रामीण क्षेत्र तक स्वास्थ्य व्यवस्था का ढांचा सुधारने में जुट गई है।

इसी क्रम में बताया गया कि पहले चरण में पांच हजार उपकेंद्रों पर कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) की भर्ती को हरी झंडी भी दे दी गई है। बताया जा रहा है कि इससे गांव में ही सामान्य बीमारियों का मुफ्त इलाज मुमकिन होगा। दरअसल दूसरी लहर में लड़खड़ाई सरकार इस बार पहले से ही व्यवस्था को चाक-चौबंद करने में जुट गई है।

बताया गया कि मेडिकल कॉलेजों, जिला अस्पतालों, सीएचसी तक जहां गंभीर बच्चों के इलाज के संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं तो वहीं सामान्य बीमारियों का इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र पर मिल सकेगा। इसके लिए भी व्यवस्था को दुरूस्त किया जा रहा है। बताया गया कि उपकेंद्रों को हेल्थवेलनेस सेंटर के तौर पर विकसित करने की तैयारी की जा रही है।

बताया गया कि प्रदेश के 75 जिलों में 18 हजार स्वास्थ्य उपकेंद्र हैं। वहीं, 937 सीएचसी हैं। अब इन सभी केंद्रों पर आवश्यक स्टॉफ की तैनाती के निर्देश दिए गए हैं। बताया गया कि इसके साथ ही उपकरणों की मरम्मत कराने को भी कहा गया है। निर्देश के मुताबिक सूबे में 12 हजार नए स्वास्थ्य उपकेंद्र खुलेंगे। बताया गया कि पांच हजार उपकेंद्र अगले दो माह में शुरू हो जाएंगे जो हेल्थ वेलनेस सेंटर के तौर पर होंगे।

इनमें सामान्य हेल्थ स्क्रीनिंग व इलाज की व्यवस्था होगी। वहीं एनएचएम की एचआर हेड संध्या यादव के अनुसार स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर एक-एक कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) की नियुक्ति की जाएगी। बताया गया कि इसके लिए ऑनलाइन विज्ञापन जारी हो गया है।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एनएचएम यूपी भर्ती 2021 के लिए 30 जून से आधिकारिक वेबसाइट upnrhm.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बताया गया कि ऑनलाइन आवेदन 20 जुलाई या इससे पहले तक स्वीकार किए जाएंगे।

ये है यूपी के हेल्थ सिस्टम का हाल
सूबे में सरकारी मेडिकल कॉलेज -22,प्राइवेट मेडिकल कॉलेज -29 हैं। इनमें बेड की संख्या-18,000 हैं। सरकारी अस्पताल जिला/संयुक्त अस्पतालों की संख्या—174 है। वहीं सीएचसी - 937, पीएचसी-3691 हैं। इसी तहर इनमें बेडों की संख्या-76260 है। इधर प्राइवेट अस्पतालों की संख्या—12468 है। इनमें बेडों की संख्या-205142 है।
 


संबंधित खबरें