मानव संपदा को हल्के में ले रहे शिक्षक इसे पढ़ें, बेसिक शिक्षा विभाग करने जा रहा नया प्रयोग

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

15 जुलाई तक वेरिफिकेशन करा लिया जाए।
15 जुलाई तक वेरिफिकेशन करा लिया जाए।

विभाग की मंशा पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों का स्थानांतरण, अवकाश, वार्षिक गोपनीय आख्या, सेवानिवृत्ति लाभ व वेतन आदि कार्य करने की है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग मानव संपदा पोर्टल के बारे में पक्का मन बना चुका है। विभाग इस पोर्टल को मल्टी परपज बनाने की तैयारी में है लेकिन शिक्षक हैं कि इसे सीरियली नहीं ले रहे हैं। इस पर बीते एक सप्ताह में बेसिक शिक्षा निदेशक पोर्टल पर डाटा अपलोड को लेकर दूसरा लेटर जारी कर चुके हैं। इस बार उन्होंने सबसे जरूरी बात बताई है। 

मंगलवार को शिक्षा निदेशक डाॅ. सर्वेंद्र विक्रम सिंह की ओर से सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों को पत्र भेजा गया। इसमें उन्होंने याद दिलाया कि हर हाल में 15 जुलाई तक सभी शिक्षकों का डाटा मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड होने के बाद उसका वेरिफिकेशन गूगल फार्म के माध्यम से करा लिया जाए। 

शिक्षा निदेशक ने कहा कि विभाग की मंशा पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों का स्थानांतरण, अवकाश, वार्षिक गोपनीय आख्या, सेवानिवृत्ति लाभ व वेतन आदि कार्य करने की है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण वेतन का कार्य है जो कि ‘पे रोल‘ के माध्यम से आॅनलाइन ही किया जाना है। 

उन्होंने बताया कि ‘पे रोल‘ के माध्यम से आॅनलाइन वेतन स्थानांतरण का सफल पायलट प्रयास लखनऊ के बख्शी का तालाब ब्लाॅक में किया जा चुका है। अब योजना अगस्त माह से इसे पूरे प्रदेश में लागू करने की है। इसके लिए सभी खण्ड शिक्षाधिकारियों और लेखाधिकारियों का आॅनलाइन प्रशिक्षण भी कराया जा रहा है। 

ऐसे में जिन शिक्षकों के की सेवा पंजिका प्रमाणित होकर आॅनलाइन अपलोड नहीं होगी और उनके डाटा का वेरिफिकेशन नहीं होगा तो उनका वेतन खाते में नहीं पहुंचेगा। शिक्षा निदेशक ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए शिक्षक स्वयं पूर्णरूप से उत्तरदायी होंगे। 


संबंधित खबरें