आगरा मंडल की समीक्षा में बेसिक शिक्षा मंत्री की बड़ी कार्रवाई, बीईओ और दो शिक्षक निलंबित

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

सर्किट हाउस में बैठक के दौरान विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
सर्किट हाउस में बैठक के दौरान विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

बेसिक शिक्षा मंत्री ने जन प्रतिनिधियों और आम नागरिकों से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर खंड शिक्षाधिकारी और दो शिक्षकों के निलंबन के आदेश दिए हैं।

आगरा। उत्तर प्रदेश प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री में शनिवार को आगरा के सर्किट हाउस में मंडल के सभी जिलों के बीएसए और बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने विभागीय कार्याें की प्रगति के साथ शिकायतों का भी संज्ञान लिया। 

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉक्टर सतीश द्विवेदी ने शनिवार को आगरा सर्किट हाउस में मंडल के बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने अकोला ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश यादव सहित दो शिक्षकों को निलंबित करने का आदेश दिया। इनके खिलाफ विभिन्न कामों के लिए शिक्षकों से धन की मांग करने और दुर्व्यवहार करने का आरोप है। 

बता दें कि ओमप्रकाश यादव के पास बरौली अहीर ब्लाक का भी प्रभार है। इसी ब्लाक के व्यायाम शिक्षक उमेश यादव और शिक्षक प्रदीप यादव को भी निलंबित किया गया है। बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि आम लोगों और जनप्रतिनिधियों से खंड शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश यादव सहित दोनों शिक्षकों के खिलाफ तमाम शिकायतें प्राप्त हुई। तीनों की जांच कराने के आदेश दिए हैं। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद बाकी विभागीय कार्रवाई की जाएगी। 

शिकायत में कहा गया है कि दोनों शिक्षक उमेश यादव और प्रदीप यादव खंड शिक्षा अधिकारी के साथ रहते थे। शिक्षकों के कहने पर ही खंड शिक्षा अधिकारी काम करते थे। उमेश यादव प्राथमिक विद्यालय बरौली अहीर द्वितीय में प्रधानाध्यापक और प्रदीप प्राथमिक विद्यालय गंगरौआ में सहायक अध्यापक हैं। खंड शिक्षा अधिकारी व उमेश यादव समीक्षा बैठक के दौरान सर्किट हाउस के बाहर मौजूद रहे।

समीक्षा बैठक में मंत्री ने ऑपरेशन कायाकल्प के तहत वरिष्ठ अधिकारियों व संबंधित विभागों से बजट लाकर स्कूलों में काम कराने के निर्देश दिए। यूनीफार्म वितरण और स्वेटर का कार्य समय पूरा कराने, सेवानिवृत्त शिक्षकों की पेंशन व जीपीएफ के लंबित प्रकरणों का तत्काल निस्तारण कराने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि कहीं डायट भवन जर्जर तो प्रस्ताव भेजें, बजट दिया जाएगा। अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों से संवाद करने, उनसे सहयोग लेने की बात भी कही। 

बता दें कि शुक्रवार को बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ. सतीश चंद्र द्विवेदी ने इटावा जनपद की समीक्षा के दौरान और बीएसए और जिला समन्वयक पर कार्रवाई की थी। इसके बाद शनिवार को आगरा मंडल की समीक्षा में आगरा के अकोला ब्लाॅक के खंड शिक्षाधिकारी और दो शिक्षकों पर गाज गिरी है। 

 

आगरा में निरीक्षण के दौरान बेसिक शिक्षा मंत्री ने भाजपा के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की और पार्टी द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया। सर्किट हाउस में बैठक के दौरान एडी बेसिक, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी के बेसिक शिक्षाधिकारी और बेसिक शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 


संबंधित खबरें