यूपी एसटीएफ का आदेश, इन चाइनीज एप को तुरंत मोबाइल से आउट करें कर्मचारी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

एसटीएफ ने जारी किया ये आदेश
एसटीएफ ने जारी किया ये आदेश

भारत और चीन की सरहद पर इन दिनों चल रही तनातनी के बीच देश में चाइनीज सामानों के इस्तेमाल को लेकर गुस्से का माहौल है। आम जनता चीनी सेना के कार्यरतापूर्ण रवैये के बाद से चीनी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहरेज करने लगी है।

भारत और चीन की सरहद पर इन दिनों चल रही तनातनी के बीच देश में चाइनीज सामानों के इस्तेमाल को लेकर गुस्से का माहौल है। आम जनता चीनी सेना के कार्यरतापूर्ण रवैये के बाद से चीनी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहरेज करने लगी है। अब इसी कड़ी में यूपी टास्क फोर्स एसटीएफ ने भी एक बड़ा कदम उठाते हुए कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि वह किसी भी तरह के चाइनीज ऐप को यदि इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे तुरंत अनइंस्टाल कर दें।

आदेश मिलने के बाद यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के सभी कर्मचारी अपने और अपने परिजनों के मोबाइल से चीनी मोबाइल एप अनइंस्टाल करेंगे। यूपी एसटीएस की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि समस्त अधिकारी और कर्मचारी को आदेशित किया जाता है कि वो अपने वह अपने परिजनों के मोबाइल फ़ोन से ये एंड्राइड एप तत्काल हटा दें। 

गृह मंत्रालय ने दी है सलाह
गृह मंत्रालय द्वारा चाइनीज एप को इस्तेमाल न करने की सलाह दी गई है। एडवाइजरी में कहा गया है कि इन एप के जरिए आपके मोबाइल से व्यक्तिगत एवं अन्य डेटा चुराए जाने की संभावना है। 

सुरक्षा एजेंसियों ने जारी किया था अलर्ट  
कुछ दिन पहले ही सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार को एक लिस्ट भेजी थी। इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जूम, टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, एक्सएंडर, शेयर इट और क्लीन मास्टर जैसे एप को खतरनाक बताया गया था। केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि इंटेलिजेंस एजेंसियों की ओर से दिया गए प्रस्ताव का समर्थन नेशनल सिक्यॉरिटी काउंसिल सेक्रेटिएट ने भी किया था। 

जूम को पहले ही बताया जा चुका है खतरनाक  
इस साल अप्रैल में गृह मंत्रालय ने जूम के इस्तेमाल को लेकर एक एडवाइजरी जारी की थी। मंत्रालय ने यह एडवाइजरी नेशनल साइबर सिक्यॉरिटी एजेंसी कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पॉन्स टीम इंडिया (CERT-in) के प्रस्ताव पर जारी की थी। । 

रडार पर ये एप्स
टिकटॉक, वॉल्ट हाइड, विगो विडियो, बिगो लाइव विबो, वी चैट, शेयरइट, यूसी न्यूज, यूसी ब्राउजर, ब्यूटी प्लस, एक्सजेंडर, क्लब फैक्ट्री, हेलो, लाइक क्वी, रोमवी, शाइन, न्यूज डॉग्, फोटो वंडर, एपीयूएस ब्राउजर, वीवा वीडियो, क्यूयू वीडियो आईएनसी फरफेक्ट क्रॉप, सीएम ब्राउजर, वाइरस क्लीनर, एमआई कम्यूनिटी, डीयू रिकार्डर, यू कैन मेकअप, एमआई स्टोर, 360 सिक्योरिटी, डीयू बैटरी सेवर आदि। 


संबंधित खबरें