भारत में PUBG बैन, 118 अन्य चाइनीज एप पर भी नहीं कर पाएंगे यूज

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

पहले सरकार टिकटाॅक सहित 59 अन्य एप पर भी प्रतिबंध लगा चुकी है।
पहले सरकार टिकटाॅक सहित 59 अन्य एप पर भी प्रतिबंध लगा चुकी है।

30 अगस्त को अपने मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने युवाओं से देश को एप के मामले में आत्मनिर्भर बनाने की अपील की थी।

सोशल मीडिया डेस्क। केंद्र सरकार ने चाइनीज एप के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए 118 चाइनीज एप को बैन कर दिया है। इसमें यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय रहा आॅनलाइन गेमिंग एप पबजी भी शामिल है। इससे पहले सरकार टिकटाॅक सहित 59 अन्य एप पर भी प्रतिबंध लगा चुकी है। 

केंद्र सरकार के सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में पबजी सहित 118 चाइनीज एप पर प्रतिबंध की बात कही। बता दें कि 30 अगस्त को अपने मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने युवाओं से देश को एप के मामले में आत्मनिर्भर बनाने की अपील की थी। 

इसके बाद सरकार का यह कदम भारत में बने एप को प्रोत्साहन देने की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है। हालांकि सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इसे देश की सुरक्षा में खतरा बताते हुए बैन लगाने की बात कही है। पबजी खेल भारत में मोबाइल यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय रहा है। इसके कारण बच्चे और युवा कई हादसों का भी शिकार हुए। टिकटाॅक पर बैन के बाद से ही इस पर बैन की मांग उठ रही थी। 

सरकार का यह कदम उस बीच भी आया जब चीन ने एक बार फिर एलएसी पर अपनी नापाक हरकतों को उजागर किया है। ऐसे में सरकार हर मोर्चे पर उसे पछाड़ना चाहती है। 


संबंधित खबरें