यूपी में शीतकालीन अवकाश: 31 दिंसबर से 14 जनवरी तक परिषदीय स्कूल रहेंगे बंद

टीम भारत दीप |

पहली बार प्रदेश स्तर से शीतकालीन अवकाश ​घोषित किया गया है।
पहली बार प्रदेश स्तर से शीतकालीन अवकाश ​घोषित किया गया है।

आपकों बता दें कि इसके पहले डीएम अपने स्तर से अपने जिले के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा करते थे, जहां पर जैसी ठंड होती थी, उसी हिसाब से वहां के डीएम निर्णय लेते थे। इस बार शिक्षा विभाग ने सभी परिषदीय स्कूलों में एक साथ 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक अवकाश की घोषणा कर दी है। यह आदेश कक्षा एक से कक्षा आठ तक के स्कूलों पर प्रभावी रहेगा

लखनऊ। यूपी में बारिश की वजह से ठंड बढ़ गई है। तेज हवाएं चलने से शीतलहर  चल रही है। ऐसे में यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश करने की घोषणा कर दी है।

शासन से मिली जानकारी के अनुसार 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल बंद रहेंगे। खास बात ये है कि इस बार डीएम ने अपने अपने जिले में ठंड को देखते हुए छुट्टी की घोषणा नहीं की है बल्कि शिक्षा विभाग ने ही शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है।

आपकों बता दें कि इसके पहले डीएम अपने स्तर से अपने जिले के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा करते थे, जहां पर जैसी ठंड होती थी, उसी हिसाब से वहां के डीएम निर्णय लेते थे। इस बार शिक्षा विभाग ने सभी परिषदीय स्कूलों में एक साथ 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक अवकाश की घोषणा कर दी है।

यह आदेश कक्षा एक से कक्षा आठ तक के स्कूलों पर प्रभावी रहेगा, हालांकि इससे एक फायदा ये भी होगा कि इस समय कोरोना का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट फैल रहा है। ऐसे में छुट्टी होने से बच्चे घर पर सुरक्षित रहेंगे क्योंकि बच्चों को अभी टीकाकरण नहीं हुआ है।

सरकार ने शीतकालीन अवकाश घोषित

अभी तक सरकार की तरफ ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित होता था, लेकिन अब सरकार ने शीतकालीन अवकाश घोषित करना भी शुरू कर दिया है। यही वजह है कि अब 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया। वहीं सरकार ने छुट्टियों का वार्षिक कैलेेंडर भी जारी कर दिया है, छात्र इस वार्षिक कैलेंडर को चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें