योगी सरकार का बड़ा फैसला: अब मृतक आश्रित कोटे से विवाहित बेटियों को भी मिलेगी सरकारी नौकरी

टीम भारत दीप |

सरकारी विभागों में अब अनुकंपा के आधार पर विवाहित बेटियों को नौकरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है।
सरकारी विभागों में अब अनुकंपा के आधार पर विवाहित बेटियों को नौकरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

मुख्यमंत्री की जानकारी में मामला आने के बाद पुरानी व्यवस्था में संशोधन करने पर सहमति बन गई। अबकुटुंब की परिभाषा में विवाहित पुत्रियों को भी जोड़ दिए जाने पर सहमति बनी तो इसके आधार पर कार्मिक विभाग ने उप्र सेवाकाल में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती (12वां संशोधन) नियमावली-2021 को कैबिनेट मंजूरी के लिए भेज दिया गया।

लखनऊ। योगी सरकार ने प्रदेश की बेटियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार के इस फैसले से प्रदेश की उन बेटियों को फायदा होगा जिनके पिता नौकरी के दौरान दुनिया छोड़ गए और उनकी शादी हो चुकी है।

अब ऐसी ​बेटियों को मृतक आश्रित कोटे से नौकरी मिल सकती है। राज्य सरकार ने बुधवार मृतक आश्रित कोटे में नौकरी  देने के नियम में एक और ​व्यवस्था को जोड़ दिया है। जिसके तहत अब मृतक आश्रित कोटे से विवाहित बेटियां भी सरकारी नौकरी की हकदार होंगी।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन इस महत्वपूर्ण प्रस्ताव को मंजूरी दी है, इसी के साथ मृतक आश्रित कोटे से बेटियों को नौकरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

मालूम हो कि प्रदेश में अभी तक मृतक आश्रित कोटे पर सहानभूति दिखाते हुए सरकार की तरह से पुत्र, विवाहित पुत्र व अविवाहित बेटियों को नौकरी देने की व्यवस्था थी, जबकि जिन बेटियों की शादी हो जाती थी

उन्हें इस व्यवस्था का लाभ नहीं मिलता था चाहे वो इकलौती ही क्यों न हो, कई मामले ऐसे आए भी, जिसमें विवाहित बेटियों को नौकरी नहीं मिल पाई तो उनकी ओर से शिकायत दर्ज कराई गई, बताया गया।

 कुछ मामलों में तो इकलौटी विवाहित बेटी होने के चलते परिवारों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने विवाहित बेटियों के लिए कानून में संशोधन किया है।  
मुख्यमंत्री की जानकारी में मामला आने के बाद पुरानी व्यवस्था में संशोधन करने पर सहमति बन गई। अबकुटुंब की परिभाषा में विवाहित पुत्रियों को भी जोड़ दिए जाने पर सहमति बनी।इसके आधार पर कार्मिक विभाग ने उप्र सेवाकाल में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती (12वां संशोधन) नियमावली-2021 को कैबिनेट मंजूरी के लिए भेज दिया गया, मुख्यमंत्री ने इस प्रस्ताव को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दे दी है, प्रदेश के सरकारी विभागों में अब अनुकंपा के आधार पर विवाहित बेटियों को नौकरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें