इस समाज में एक लोटा गर्म पानी डालने से हो जाता है तलाक, जानें परंपरा

टीम भारत दीप |

बैगा समाज अभी भी अपनी परंपरा और संस्कृति का बखूबी पालन करते है।
बैगा समाज अभी भी अपनी परंपरा और संस्कृति का बखूबी पालन करते है।

परंपरा के अनुसार महिला पति को छोड़कर किसी दूसरे पुरुष के घर में घुस जाती है। इसके बाद गांव में के पंच एकत्रित होते हैं जिसके बाद होने वाला देवर महिला के शरीर पर एक लोटा गर्म पानी डालता है, इससे वह पवित्र हो जाती है। इसके बाद उसका ​रीति ​-रिवाज के साथ विवाह कर दिया जाता है।

परंपरा डेस्क। आधुनिक समाज की चकाचौंध से दूर जंगल में जीवन यापन करने वाला बैगा समुदाय अपने आप में एक मिशाल है। अभी भी अपनी परंपरा और संस्कृति का बखूबी पालन करते है।

बैगा समाज में कई ऐसी प्रथाएं विद्यमान है जिसे सुनकर शायक कोई यकिन कर सके। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ के जंगली इलाकों में बैगा समुदाय निवास करता है।

बैगा समाज में यदि कोई युवती दूसरा विवाह करना चाहती है तो उसे तलाक के लिए कोर्ट नहीं जाना पड़ता युवती पर एक लोटा गर्म पानी डाला जाता है इससे वह पवित्र हो जाती है। पवित्र होने के बाद युवती को दूसरे विवाह की आजादी मिल जाती है। 

यह है परंपरा 
 
बैगा समुदाय में प्रचलित इस परंपरा को उधरिया विवाह के नाम से जाना जाता है परंपरा के तहत यदि कोई महिला अपने पति से तंग आकर दूसरे से विवाह करना चाहती है तो उसे गर्म पानी डालकर पवित्र किया जाता है।

परंपरा के अनुसार महिला अपने पति को छोड़कर किसी दूसरे पुरुष के घर में घुस जाती है। इसके बाद गांव में के पंच एकत्रित होते हैं जिसके बाद होने वाला देवर महिला के शरीर पर एक लोटा गर्म पानी डालता है, इससे वह पवित्र हो जाती है। इसके बाद उसका ​रीति ​-रिवाज के साथ विवाह कर दिया जाता है। 

दावा कर सकता है  पति

बैगा समुदाय में प्रचलित मान्यताओं के जिस युवक की पत्नी किसी दूसरे के पास चली जाती वह जुर्माना वसूल सकता है। बैगा आदिवासियों में इसे दावा भी कहा जाता है। दावे के लिए पहला पति पंचायत में जाता है।

पंचायत सुनवाई के बाद युवक के घर सामने कच्चा धागा बांधकर दोनों के सामने तोड़ते हैं, इसे रिश्ता टूटने का प्रतीक मानते है। इसके बाद दोनों पक्ष के लोग मिलकर पूरे समुदाय को भोजन कराते हैं।

सरकार द्वारा बैगा आदिवासियों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए कई प्रयास किए गए इसके बाद भी अभी तक उनके जीवन स्तर में कोई बदलाव नहीं आया ।


संबंधित खबरें